क्या आप भी पीसीओएस की समस्या से पीड़ित हैं? इसलिए भूलकर भी अपनी डाइट में ‘इन’ चीजों को शामिल न करें

0 67

नई दिल्ली: हाल ही में ‘पीसीओएस’ शब्द काफी सुनने को मिला है। यह समस्या आजकल हर महिलाओं और लड़कियों में बहुत आम हो गई है। यह कल्पना करना कठिन है कि उन्हें किस दर्द और पीड़ा से गुजरना पड़ा होगा।

यह समस्या शरीर में हार्मोन यानी रसायनों के असंतुलन के कारण होती है। पीसीओएस में, महिलाओं के अंडाशय पर छोटे सिस्ट या गांठ विकसित हो जाते हैं। इसमें पानी अधिक होता है. इन ट्यूमर के कारण अंडाशय ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। पीसीओडी और पीसीओएस के इलाज में आहार बहुत महत्वपूर्ण है।

अनियमित पीरियड्स, मासिक धर्म संबंधी समस्याएं, दर्द, चेहरे पर अत्यधिक बाल, मुंहासे, मुंहासे, पेल्विक समस्याएं और बांझपन ऐसे कारण हैं जो इस समस्या को और अधिक परेशान करते हैं। आइए जानते हैं पीसीओएस और पीसीओडी की समस्या के लिए आपको किस तरह की डाइट अपनानी चाहिए।

इन चीजों से पूरी तरह बचना चाहिए-
अगर कोई महिला इस तरह की समस्या से पीड़ित है तो उसे इन चीजों से हमेशा बचना चाहिए-

रिफाइंड कार्ब्स
ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें बहुत अधिक आटे का उपयोग होता है जैसे केक, पेस्ट्री, सफेद ब्रेड, पास्ता आदि। इससे पीसीओडी और पीसीओएस की समस्या अधिक हो सकती है।

फास्ट फूड
फास्ट फूड, मैदा, पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज आदि से हमेशा दूर रहें और पीसीओडी और पीसीओएस की समस्या के दौरान इन्हें बिल्कुल भी न खाएं। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है.

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
अधिक चीनी और कार्बोनेटेड ऊर्जा पेय से बचना चाहिए। इसमें कोल्ड ड्रिंक, सोडा, बीयर आदि शामिल हैं। अपनी उच्च चीनी सामग्री के कारण ये बहुत हानिकारक हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट
अगर पीसीओएस और पीसीओडी समस्या की बात करें तो प्रोसेस्ड मीट खाने से बचें। इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इस मांस का स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है। सलामी, सॉसेज, हॉट डॉग, हैम, बेकन आदि से बचें।

रेड मीट
लाल मांस युक्त खाद्य पदार्थों से बचें। इससे हाइपरटेंशन की समस्या बढ़ सकती है और यह आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लिए भी अच्छा नहीं है।

आहार में सूजन-रोधी खाद्य पदार्थ जैसे जामुन, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल आदि शामिल करना चाहिए। आप अपने आहार में गहरे रंग के फल और स्वस्थ वसा शामिल कर सकते हैं। जैतून का तेल, एवोकैडो, नारियल, नट्स आदि सभी आपके लिए फायदेमंद होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.