सेना की नौकरी सिर्फ 4 साल की नहीं होगी, पहले की तरह होगी नियमित बहाली

0 298

 

नई दिल्ली। सेना में जवानों की भर्ती पिछले ढाई साल से बंद है, लेकिन इस बीच टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) के जरिए युवाओं को चार साल के अनुबंध पर सेना में भर्ती करने के प्रस्ताव पर चर्चा तेज हो गई है. . लेकिन सेना के सूत्रों ने कहा कि टीओडी सेना में मौजूदा भर्ती का विकल्प नहीं होगा। बल्कि यह प्रक्रिया सामान्य भर्ती प्रक्रिया के समानांतर चलेगी, जिसके माध्यम से योग्य युवाओं को चार साल तक सेना में सेवा देने का मौका दिया जाएगा।

टूर ऑफ़ द ड्यूटी (TOD) विदेशों में प्रचलित एक पुराना पैटर्न है जिसमें युवाओं को कुछ समय के लिए सेना में भर्ती किया जाता है। उन्हें एक निश्चित अवधि के बाद प्रशिक्षित और हटा भी दिया जाता है। बाद में, जब नियमित भर्ती होती है, तो उन उम्मीदवारों के लिए सीटें आरक्षित की जाती हैं जिन्होंने ड्यूटी के दौरान अपनी सेवाएं दी हैं। भारतीय सेना में भर्ती के लिए भी ऐसा ही खाका तैयार किया जा रहा है। यह व्यवस्था आम तौर पर उन देशों में सफल होती है जहां सैन्य आवश्यकताएं बेहद सीमित हैं।

नियमित बहाली जारी रहेगी
सेना के सूत्रों ने कहा कि चार साल के दौरे के प्रस्ताव पर विभिन्न स्तरों पर चर्चा की जा रही है लेकिन अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। लेकिन यह कहना कि यह व्यवस्था मौजूदा भर्ती प्रक्रिया की जगह ले लेगी, सही नहीं है। टूर ऑफ ड्यूटी सिस्टम लागू होने पर भी नियमित भर्ती प्रक्रिया जारी रहेगी।

टूर ऑफ़ ड्यूटी क्यों लाया जा रहा है?
कर्तव्य का दौरा सेना में योग्य उम्मीदवारों की कमी को दूर करने के लिए था, ताकि जरूरत पड़ने पर देश में सैन्य प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। लेकिन इस मामले में कई लेकिन लेकिन मगर जुड़े हुए हैं। आमतौर पर सेना में करियर के लिए सैनिकों की भर्ती की जाती है। इस समय सेना में सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने की मांग की जा रही है क्योंकि जब सैनिक 38-39 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं तो उन्हें अन्य काम की तलाश करनी पड़ती है। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि चार साल के लिए कितने लोग सेना में भर्ती होंगे। सेना के सूत्रों ने बताया कि इन सभी पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से सेना में जवानों की भर्ती नहीं हो रही है. फिलहाल जवानों के 1.25 लाख से ज्यादा पद खाली होने का अनुमान है. सेना के सूत्रों ने बताया कि सामान्य भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के संबंध में अभी कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.