beauty tips: इन फलों के छिलकों के इस्तेमाल से आप बेहद खूबसूरत दिखेंगी, बस तरीका जान लो

0 437

नई दिल्ली। खूबसूरत दिखने की चाहत हर महिला की होती है। खूबसूरत दिखने के लिए लोग तरह-तरह के मेकअप का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के छिलकों के बारे में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आप बेहद खूबसूरत दिखेंगी। इन फलों के छिलकों के सही इस्तेमाल से आप त्वचा संबंधी समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे। जानिए कौन से हैं वो फल जिनके छिलके का इस्तेमाल आप अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देता है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। संतरे के छिलके में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन सी आपके रंग को निखारता है, और विटामिन ए उम्र के साथ बढ़ने वाली झुर्रियों और काले धब्बों को कम करता है।

यह मुंहासों को भी दूर करता है। संतरे के छिलकों का सबसे अच्छा उपयोग इन्हें अपने चेहरे पर अंदर से रगड़ना है। यह आपकी त्वचा को कोमल और कोमल बनाकर त्वचा की रंगत में भी निखार लाता है।

केले के छिलके

केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। साथ ही यह हानिकारक यूवी किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है।

अनार का छिलका

अनार के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इसका छिलका जहां रंगत को निखारता है वहीं बुढ़ापा भी कम करता है। यह आपकी त्वचा और बालों दोनों को पोषण देता है। यह मुंहासों को रोकता है और प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है।

सेब के छिलके

इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं और मुक्त कणों से भी बचाते हैं। पपीते के छिलके में मौजूद हाइड्रॉक्सी त्वचा की रंगत को हल्का करता है और दाग-धब्बों को दूर करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.