Bharat Bandh Today: जाति जनगणना के कारण आज भारत बंद, जानिए किसने बुलाया और आप पर क्या असर होगा

0 318

नई दिल्ली, । Bharat Bandh 2022 ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्प्लाइज फेडरेशन (BAMCEF) ने 25 मई यानी आज भारत बंद का आह्वान किया है। यह भारत बंद अन्य पिछड़ी जातियों की जाति आधारित जनगणना कराने की केंद्र सरकार की मांग को लेकर किया जा रहा है. इस भारत बंद के लिए बहुजन मुक्ति पार्टी और ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्प्लाइज फेडरेशन (BAMCEF) मिलकर काम कर रहे हैं। उन्हें बहुजन क्रांति मोर्चा का भी समर्थन मिला है।

भारत बंद करने वालों की क्या है मांग (Bharat Bandh Today)

बामसेफ ने भले ही सभी मुद्दों पर ‘भारत बंद’ की अपील की हो, लेकिन मुख्य बात जाति जनगणना की मांग है। अन्य पिछड़ी जातियों की जाति आधारित जनगणना कराने से केंद्र सरकार के इनकार के कारण बामसेफ भारत बंद किया जा रहा है।

1-जाति आधारित जनगणना

2- किसानों को एमएसपी की गारंटी

3- चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल बंद होना चाहिए

4- पर्यावरण संरक्षण की आड़ में आदिवासी लोगों का विस्थापन नहीं होना चाहिए

5-एनआरसी और सीएए को रोका जाना चाहिए

6-निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू किया जाए

7-पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया जाए

8- लोगों को टीका लगवाने के लिए बाध्य नहीं किया जाना चाहिए

भारत बंद को किसी बड़ी पार्टी का समर्थन नहीं मिला (Bharat Bandh Today)

बामसेफ द्वारा जाति जनगणना की मांग को लेकर कुछ दलित राजनीतिक दलों ने भारत बंद का समर्थन किया है, लेकिन किसी बड़े राजनीतिक दल का समर्थन नहीं मिला है। बामसेफ के अध्यक्ष वामन मेश्राम ने कहा कि हमारे भारत बंद आंदोलन को राष्ट्रीय परिवर्तन मोर्चा, भारत मुक्ति मोर्चा, बहुजन मुक्ति मोर्चा और कई अन्य संगठनों का समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा कि हमारी मुख्य मांग है कि जातियों की संख्या गिनने की बात को भी जनगणना में शामिल किया जाए. जाति जनगणना की मांग को लेकर बामसेफ के भारत बंद के आह्वान को अब तक किसी बड़ी पार्टी का समर्थन नहीं मिला है. हालांकि, जाति जनगणना की मांग करने वाले सभी दल बामसेफ के फैसले को बेहतर बता रहे हैं, लेकिन इसे लेकर सड़क पर उतरने से परहेज कर रहे हैं और अपना समर्थन दे रहे हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.