बड़ी कार्रवाई: ED ने ज्वेलर्स की 150 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की, 1.96 करोड़ रुपए नकद बरामद

0 132

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को कहा कि उसने हाल ही में एमबीएस ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड, मुसद्दीलाल जेम्स एंड ज्वेल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, इसके निदेशक सुकेश गुप्ता और अनुराग गुप्ता के हैदराबाद स्थित परिसरों में तलाशी अभियान चलाया है और विजयवाड़ा, और 149.10 करोड़ रुपये के आभूषण और 1.96 करोड़ रुपये नकद जब्त किए। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान यह कार्रवाई की थी। सुकेश गुप्ता को ईडी ने 18 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। उन्हें नामपल्ली, हैदराबाद में विशेष पीएमएलए कोर्ट में पेश किया गया और 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

ईडी ने सीबीआई, एसीबी, हैदराबाद द्वारा गुप्ता और उनकी कंपनियों के खिलाफ क्रेता क्रेडिट योजना के तहत सर्राफा की खरीद में एमएमटीसी लिमिटेड (एक सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम) को धोखा देने के लिए दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की।

गुप्ता ने एमएमटीसी हैदराबाद के कुछ अधिकारियों की सक्रिय मिलीभगत से लगातार विदेशी मुद्रा कवर के बिना और पर्याप्त सुरक्षा जमा के बिना सोना उठाया था और उनकी बकाया राशि को एमएमटीसी प्रधान कार्यालय को लगातार गलत बताया गया था और मौजूदा घाटे को चुकाए बिना उनकी फर्मो ने और अधिक उठाना जारी रखा था। इस तरह एमएमटीसी को 504.34 करोड़ रुपये के सार्वजनिक धन का नुकसान हुआ।

सीबीआई पहले ही गुप्ता और अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। ईडी की जांच के दौरान पाया गया कि गुप्ता ने एमएमटीसी हैदराबाद के विभिन्न अधिकारियों के साथ मिलीभगत की और अपने खाते की एक गलत तस्वीर पेश की और हमेशा की तरह अपने कारोबार को चलाने के लिए अधिक से अधिक सोना उठाते रहे और अंतत: एमएमटीसी को भारी नुकसान हुआ। सुकेश गुप्ता ने 2019 में एमएमटीसी के साथ ओटीएस (वन टाइम सेटलमेंट) भी किया। हालांकि, एमएमटीसी ने पुष्टि की कि सुकेश गुप्ता ने ओटीएस शर्तो का पालन नहीं किया और ओटीएस विफल हो गया।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.