अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए बड़ी खबर: अमेरिका ने नई वीजा सेवा का किया ऐलान, भारतीय छात्र भी उठा सकेंगे ये लाभ

0 110

अमेरिका : अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि अमेरिकी सरकार ने सोमवार को कुछ वीजा आवेदनों के लिए प्रीमियम प्रोसेसिंग योजना शुरू की है। जिसका सीधा-सीधा फायदा अमेरिका आने के इच्छुक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों (International Students) को मिलेगा। दुनियाभर से लाखों छात्रों का सपना अलग-अलग देशों में जाकर पढाई करने का होता हैं। ऐसे में अगर आप अमेरिका (USA) जाकर पढाई करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है।

दरअसल, अमेरिका के यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने ऐलान किया है कि STEM के क्षेत्र में ओपीटी (वैकल्पिक व्यवहारिक प्रशिक्षण) (Optional Practical Training) करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को इससे फायदा होगा। मतलब अब वह पढ़ाई के साथ ही काम भी कर सकेंगे। बता दें कि विज्ञान, तकनीक, प्रोद्यौगिकी और गणित (Science, Technology, Engineering, mathmatics (STEM)) की पढ़ाई करने अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्रों को भी इससे बड़ा फायदा होगा।

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने आज वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण (ओपीटी) चाहने वाले कुछ एफ-1 छात्रों और विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) ऑप्ट एक्सटेंशन चाहने वाले एफ-1 छात्रों के लिए प्रीमियम प्रोसेसिंग के विस्तार की घोषणा की। गौरतलब है कि USCIS के निदेशक उर एम जड्डू के मुताबिक कुछ एफ-1 छात्रों के लिए प्रीमियम प्रोसेसिंग की उपलब्धता, ऑनलाइन फाइलिंग में आसानी के अलावा, कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए आव्रजन अनुभव को सुव्यवस्थित करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.