मेघालय, नगालैंड के मुख्यमंत्री आज लेंगे शपथ, समारोह में शामिल होंगे PM मोदी

0 65

नई दिल्ली: मेघालय, नगालैंड के मुख्यमंत्री आज शपथ (oath)लेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शामिल होंगे। इससे पहले मेघायल में नवनिर्वाचित विधायकों ने सोमवार को विधानसभा (Assembly) के विशेष सत्र के दौरान शपथ लिया।अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) टिमोथी डी. शिरा विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ दिलाने और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया था। सभी नवनिर्वाचित 59 सदस्य मेघालय विधानसभा के विधायक के रूप में शपथ ली।

मुख्यमंत्री कोनराड संगमा नीत नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) नीत गठबंधन ने अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया है। गठबंधन ने 32 विधायकों के समर्थन होने का दावा किया है। हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में एनपीपी ने 26 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि उसकी सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दो सीट ही अपने नाम कर पाई।

मेघालय में दो बड़े क्षेत्रीय दलों-यूनाइडेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) ने रविवार को नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) नीत गठबंधन को अपना समर्थन दिया। इससे कोनराड के. संगमा की अगुवाई वाले गठबंधन समर्थक विधायकों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है। निवर्तमान मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन (एमडीए) सरकार में यूडीपी और पीडीएफ सहयोगी रही हैं। दो-दो विधायक वाली भाजपा और एचएसपीडीपी के अलावा दो निर्दलीय विधायकों ने पहले ही अपना समर्थन पत्र एनपीपी को सौंप दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.