Bipin Rawat Birth Anniversary : देश के पहले रक्षा प्रमुख के बारे में जानिए 5 रोचक बातें आज के सेलिब्रिटी

0 470

Bipin Rawat Birthday Anniversary  : देश के पहले सीडीएस (Chief of Defence Staff ) बिपिन रावत जी की आज जयंती है , बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च , 1958 में उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में हुआ था । आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम उनके बीपी जिंदगी के बारे में जानेंगे , बिपिन रावत बचपन से ही सेना संग काम करना चाहते थे , सन् 1978 से 2020 तक उन्होंने लगातार पूरे शिद्दत के साथ देश की रक्षा की हैं।

देश के पहले ( Chief of Defence Staff ) और 26 वे आर्मी चीफ बिपिन रावत सितंबर 2016 में वाइस चीफ बने थे। इससे पूर्व वह सदर्न कमांड के जीओसी थे ।

बिपिन रावत सेना संग दिसंबर 1978 में शामिल हुए थे , उन्हें 11 गोरखा राइफल्स की पांचवी बटालियन में कमीशन मिला था, वह 5 सेक्टर राष्ट्रीय राइफल्स और कश्मीर घाटी में 19 इन्फेंट्री डिवीजन की अगवाई कर चुके हैं।

बता दे की बिपिन रावत ने भारतीय सैन्य अकादमी से बैचलर की डिग्री प्राप्त की थी, उन्होंने अहिल्या विश्वविद्यालय से रक्षा एवं प्रबंध अध्ययन में एमफिल की डिग्री प्राप्त की हैं। इसके अलावा उन्होंने 2011 में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से सैन्य मीडिया अध्ययन में पीएचडी की हैं।

सेना के प्रति उनके लगन देखते हुए बिपिन रावत के पिता लक्ष्मण सिंह रावत ने उन्हें प्रेरित किया था, बता दे की इनके पिता भी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर थे और 1988 में वह सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो गए ।

Also Read:- Navjot Sidhu resigns: नवजोत सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

रिपोर्ट – आंचल सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.