गर्मी में मात्र कुछ उपाय अपनाने से बचेंगे आप लू और बाकी नुकसान से ….

0 431

गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा आवश्यक हो गया है । क्योंकि इस मौसम में तेज धूप और गर्मी से हमारे शरीर से पसीने के रूप में पानी बहुत ज्यादा निकलता है । ऐसे में अगर आप पानी कम पिएंगे तो डिहाइड्रेशन की समस्या के अलावा और भी कई तरह की शारीरिक परेशानियों का सामना आपको करना होगा , जैसे मुंह में छाले , चेहरे पर दाने , कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी कई परेशानी का आपको सामना कर पड़ सकता है ।

पहले नंबर पर तो सादा पानी ही आता है खुद को हाइड्रेट रखने के लिए. इसलिए आप हर आधे घंटे या 45 मिनट पर पानी पीते रहें. अगर आपको याद नहीं रहता है तो अपने फोन में अलार्म जरुर लगाए . इसके बाद नंबर आता है नींबू का ,पानी में नींबू डालकर पीने से आपको बहौत फायदे हो सकते है । यह ड्रिंक काफी बेस्ट खुद को हाइड्रेट रखने के लिए यह ड्रिंक बेस्ट होता है . बस आपको 1 गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर पी लेना है. गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज, संतरा, खीरा, टमाटर, पालक, खीरा आदि जैसे हाइड्रेटिंग फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा गर्मी के मौसम में कॉफी, शराब और चाय का सेवन नहीं करना चाहिए ।

क्योंकि ये सब शरीर को डिहाइड्रेड करते है । वहीं, सत्तू, शरबत, छाछ आम पन्ना, नारियल पानी का सेवन करने से गर्मी में फायदा होता है . अगर आप व्यायाम या जिम करती हैं तो बीच-बीच में पानी पीते पीये , गर्मी के मौसम में लोगों की भूख कम लगती है , ऐसे में लोग खाना कम कर देते हैं, जबकि उन्हें थोड़ा ही सही लेकिन जरूर खाए यह भी एक कारण हो सकता है डिहाइड्रेशन का. घर से बाहर निकलने से पहले खुद को अच्छे ढ़ंग से कवर जरूर कर लें, जैसे चेहरे और सिर को स्कार्फ से ढ़कें और हाथों में गल्वस और पैरों में मोजे पहनकर निकलें ताकि, आपको तेज धूप व गर्म हवाओं से हीट स्ट्रोक न हो.

Also Watch:- Shaheen Bagh News LIVE: Bulldozer In Shaheen Bagh | SC Refuses To Intervene

Also Read:-Sonakshi Sinha Engagement:सोनाक्षी सिन्हा ने कर ली सगाई ! कौन है उनके मिस्ट्री मैन?

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.