साल के अंत तक पूरे देश में लागू होगी ईएसआई योजना, देशभर में इन जगहों पर खुलेंगे 23 नए अस्पताल और 62 डिस्पेंसरी

0 328

नई दिल्ली: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने फैसला किया है कि उसकी स्वास्थ्य बीमा योजना (ESI) 2022 के अंत तक पूरे देश में लागू की जाएगी. फिलहाल यह योजना 443 जिलों में और आंशिक रूप से 153 जिलों में पूरी तरह से लागू है. कुल 148 जिले अभी तक ईएसआई योजना के दायरे में नहीं आए हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में रविवार को हुई ईएसआईसी की 188वीं बैठक में पूरे देश में चिकित्सा सुविधा और सेवा आपूर्ति व्यवस्था का विस्तार करने का निर्णय लिया गया. बैठक में इस साल के अंत तक ईएसआई योजना को पूरे देश में लागू करने का निर्णय लिया गया। श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस साल के अंत तक वे सभी जिले जो आंशिक रूप से ईएसआई योजना के तहत आते हैं और अभी तक इसके तहत नहीं आते हैं, उन्हें इस योजना के दायरे में लाया जाएगा।

23 नए अस्पताल खोलने का फैसला

पैनलबद्ध एमआईएमपी (संशोधित बीमा चिकित्सा व्यवसायी) और आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के गठबंधन अस्पतालों द्वारा नए डीसीबीओ (औषधालय सह शाखा कार्यालय) की स्थापना के माध्यम से चिकित्सा देखभाल सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा, ESIC ने देश भर में 23 नए 100-बेड वाले अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लिया है।

यहां बनेंगे अस्पताल और डिस्पेंसरी
इनमें से छह अस्पताल महाराष्ट्र के पालघर, सतारा, पेन, जलगांव, चाकन और पनवेल में, चार हरियाणा के हिसार, सोनीपत, अंबाला और रोहतक में और दो तमिलनाडु के चेंगलपट्टू और इरोड में, दो उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और गोरखपुर में हैं. और कर्नाटक के तुमकुर और उडुपी में दो अस्पताल खोले जाएंगे। वहीं, आंध्र प्रदेश के नेल्लोर, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, गोवा के मुलगांव, गुजरात के साणंद, मध्य प्रदेश के जबलपुर, ओडिशा के झारसुगुडा और पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में एक-एक अस्पताल खोला जाएगा। इन अस्पतालों के अलावा 62 स्थानों पर पांच औषधालय भी खोले जाएंगे। साथ ही महाराष्ट्र में 48, दिल्ली में 12 और हरियाणा में 2 डिस्पेंसरी खोली जाएंगी।

उन्हें फायदा होगा
इन अस्पतालों और औषधालयों में बीमित कर्मचारियों और उनके आश्रितों को बेहतर गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। बयान में कहा गया है कि गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए, ईएसआईसी नए अस्पतालों की स्थापना और मौजूदा अस्पतालों का उन्नयन करके अपने बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा है। ESIC ने अपनी बैठक में बीमित श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को आयुष्मान भारत PMJAY के पैनलबद्ध अस्पतालों के माध्यम से उन सभी क्षेत्रों में सलाह दी जहाँ ESI योजना आंशिक रूप से लागू की गई है या लागू की जानी है, या जहाँ मौजूदा ESIC सीमित स्वास्थ्य सुविधाओं का निर्णय लिया है। कैशलेस चिकित्सा देखभाल सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति दें। इस टाई-अप व्यवस्था के माध्यम से ईएसआई योजना के लाभार्थी पहले से ही 157 जिलों में कैशलेस चिकित्सा देखभाल का लाभ उठा रहे हैं।

तीन ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज भी खुलेंगे
यह भी निर्णय लिया गया है कि सनथनगर, फरीदाबाद और चेन्नई में तीन ईएसआईसी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में विकिरण ऑन्कोलॉजी और परमाणु चिकित्सा विभाग स्थापित किए जाएंगे। यह पहली बार होगा जब ईएसआईसी के स्वामित्व वाली सुविधाओं पर ऐसी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सनथनगर, तेलंगाना और अलवर, राजस्थान में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में दो कैथ लैब स्थापित किए जाएंगे। पुणे में मौजूदा 200 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल को 500 बिस्तरों की सुविधा में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया। इस अस्पताल के अपग्रेडेशन से पुणे के 7 लाख कामगारों और उनके परिवार के सदस्यों को फायदा होगा।

बैठक में लिए गए अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों में बीमित श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए चिकित्सा देखभाल सेवाओं में सुधार करना शामिल है। ईएसआईसी ने राज्य सरकार द्वारा संचालित ईएसआईएस अस्पताल, सोनागिरी, भोपाल को सीधे अपने प्रशासनिक नियंत्रण में चलाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार द्वारा संचालित ईएसआईसी अस्पतालों में विशेषज्ञों/सुपर विशेषज्ञों की अनुपलब्धता के अंतर को पाटने के लिए, ईएसआईसी अब आवश्यक पेशेवरों को नियुक्त करेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.