सावधानः ऐसे नहीं पहना हेलमेट तो कटेगा चालान!, जान लीजिए पहनने का सही तरीका

0 112

सरकारों की ओर से यातायात नियमों का पालन कराने के लिए बहुत सख्ती बरती जा रही है. इसके लिए समय-समय पर अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाए जाते हैं लेकिन इसके बावजूद बहुत से लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं. कुछ लोग अनजाने में यातायात नियमों का उल्लंघन कर जाते होंगे लेकिन कुछ लोग जानबूझकर भी ऐसा करते हैं. उदाहरण के तौर पर इसे ही लीजिए कि यातायात नियमों के अनुसार, मोटरसाइकिल सवारों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है. यह एकदम ही सामान्य नियम है, जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता होगा. ऐसा माना जा सकता है कि इस नियम के बारे में लगभग-लगभग सभी को जानकारी होगी लेकिन फिर भी बहुत से लोग हेलमेट नहीं पहनते हैं. हेलमेट नहीं पहनने पर 1000 रुपये का चालान है.

बहुत से लोग ऐसे होंगे, जिन्हें यह तो पता होगा कि बाइक पर हेलमेट पहनना जरूरी है लेकिन यह नहीं पता होगा कि हेलमेट पहनने का सही तरीका क्या है. जी हां, हेलमेट पहनने का भी तरीका होता है. अगर आप सही से हेलमेट नहीं पहनते हैं तब भी पुलिस आपका चालान काट सकती है. सही से हेलमेट नहीं पहनने पहनने पर भी 1000 रुपये का चालान कट सकता है. यह चालान 194D MVA के तहत काटा जाता है. इसीलिए, अगर आप चाहते हैं कि पुलिस आपका चालान न काटे तो हमारा सुझाव मानें और हेलमेट को सही तरीके से पहनें.

दरअसल, कुछ लोग हेलमेट पहन लेते हैं लेकिन उसकी स्ट्रिप नहीं बांधते हैं जबकि हेलमेट की स्ट्रिप बांधना जरूरी है. गर किसी ने हेलमेट तो पहना है लेकिन उसकी स्ट्रिप नहीं बांधी है, तो एक्सीडेंट होने पर हेलमेट सुरक्षा नहीं कर पाएगा क्योंकि ऐसी स्थिति में वह सिर से उतर कर गिर जाएगा. अगर यह हुआ तो सिर में चोट आ सकती है. इसीलिए, हेलमेट पहनने के साथ-साथ उसकी स्ट्रिप बांधना भी जरूरी है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.