Mumbai की लोकल ट्रेनों में लगाए जाएंगे CCTV और ‘ब्लैक बॉक्स’

0 188

रेलवे के मुताबिक कुल 226 ट्रेनों में ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम लगाए जाने हैं. इसमें मुंबई डिवीजन के सेंट्रल और वेस्टर्न लाइन की लोकल ट्रेनें शामिल हैं.देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की लाइफलाइन मानी जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेनों में अब जल्द ही हवाई जहाज में बने “ब्लैक बॉक्स” की तर्ज पर ऑडियो- वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम लगाए जाएंगे. ये सिस्टम मोटरमैन के केबिन में लगाया जाएगा. इसके अलावा ट्रेन के बाहरी हिस्से में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. आने वाले दिनों में इस प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल कर ट्रेन में होने वाली दुर्घटनाओं की जांच की जाएगी. साथ ही मोटरमैन, गार्ड के काम को मॉनिटर भी किया जाएगा. वित्त मंत्रालय ने बजट में इस काम के लिए 2.5 करोड़ रुपये आवंटित किए है.

कुल 226 ट्रेनों में ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम लगाए जाने हैं. इसमें मुंबई डिवीजन के सेंट्रल और वेस्टर्न लाइन की लोकल ट्रेनें शामिल हैं. मुंबई डिवीजन के वेस्टर्न लाइन के सीपीआरओ सुमित ठाकुर के मुताबिक, वेस्टर्न डिवीजन की कुल 113 ट्रेनों में ये कैमरे लगाए जाने हैं. ऐसा करने से मोटरमैन, गार्ड की परफॉर्मेंस और ट्रेन के सिग्नल पर नजर रखने में मदद मिलेगी. भविष्य में अगर किसी तरीके की दुर्घटना होती है तो यह सिस्टम और दुर्घटनाओं के कारणों का पता लगाने में रेलवे की मदद करेगा. इस सब के लिए रेलवे के पास एक सेंट्रल डेटाबेस होगा.इस सिस्टम में विजुअल स्टोर करने के लिए 2 TB की स्टोरेज कैपेसिटी होगी. 90 दिनों तक डेटा स्टोर किया जा सकता है. साल के अंत तक सभी लोकल ट्रेनों में यह सिस्टम इनबिल्ट कर दिया जाएगा. लोकल ट्रेनों के साथ-साथ लंबी दूरी की ट्रेनों में भी यह सिस्टम लगाया जाएगा. इस वक्त फिलहाल 25 लंबी दूरी की ट्रेनों में ऑडियो- वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम लगाया गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.