सीमेंट कंपनियां 10-30 रुपये प्रति बैग की कीमत बढ़ा सकती हैं

0 52

चेन्नई । एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने कहा है कि सीमेंट कंपनियां नवंबर में कीमतों में 10 रुपये से 30 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं। एमके ग्लोबल ने हाल ही में एक क्षेत्रीय रिपोर्ट में कहा कि अक्टूबर 2022 में औसत अखिल भारतीय सीमेंट मूल्य वृद्धि लगभग 3-4 रुपये प्रति बैग थी।

महीने-दर-महीने (एमओएम) के आधार पर, कीमतों में पूर्व और दक्षिण में 2-3 प्रतिशत और पश्चिम में लगभग एक प्रतिशत की वृद्धि हुई, रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में 1-2 फीसदी की गिरावट आई है। एमके ग्लोबल ने कहा, सीमेंट कंपनियां 22 नवंबर को सभी क्षेत्रों में 10-30 रुपये प्रति बैग की कीमतों में बढ़ोतरी का प्रयास कर रही हैं। इन कीमतों में बढ़ोतरी का खुलासा अगले कुछ दिनों में किया जाएगा।

उच्च आधार के कारण, 22 अक्टूबर को उद्योग की मात्रा में उच्च एकल-अंक योय और निम्न दोहरे अंकों वाले एमओएम से गिरावट की संभावना थी। रिपोर्ट के अनुसार, मानसून की देरी से बाहर निकलने और त्योहारी छुट्टियों के कारण श्रमिकों की कमी ने 22 अक्टूबर की मांग को प्रभावित किया। आने वाले हफ्तों में मांग में सुधार की उम्मीद है, सभी प्रमुख त्योहार समाप्त हो रहे हैं और एक व्यस्त निर्माण सीजन की शुरूआत हो रही है।

एमके ग्लोबल ने कहा कि, लागत में बढ़ोतरी, सीमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी और आने वाली तिमाहियों में निर्माण गतिविधियों में तेजी के साथ आने वाली तिमाहियों में उद्योग के लोगों के लिए लागत दबाव कम होने की उम्मीद है और उद्योग मार्जिन दूसरी तिमाही में नीचे रहने की उम्मीद है।

अंतरराष्ट्रीय पेटकोक की कीमतें 195 डॉलर प्रति टन के शिखर से करीब 30 फीसदी नीचे हैं। एमके ग्लोबल ने कहा कि इसके अलावा ईंधन की कीमतों में गिरावट से वित्त वर्ष 23 की तीसरी तिमाही से लागत में कम से कम 150-200 रुपये प्रति टन की बचत होने की उम्मीद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.