22 दिसंबर से समाज सुधार यात्रा पर सीएम नीतीश कुमार, शराबबंदी की करेंगे समीक्षा

0 246

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) समाज सुधार यात्रा पर निकलेंगे. खबर है कि वो जल्द ही प्रदेश के सभी जिलों का दौरा करेंगे. मुख्यमंत्री के इस दौरे को समाज सुधार यात्रा नाम दिया गया है. मुख्यमंत्री की ये यात्रा 22 दिसंबर से शुरू होगी और 15 जनवरी तक चलेगी.

इस यात्रा में वह राज्य के 6 प्रमंडल में 1-1 जिले में और तीन प्रमंडल पटना मुंगेर और तिरहुत के दो-दो जिलों में जाएंगे . इस दौरान मुख्मंत्री नीतीश कुमार इन जिलों में जनसभा करेंगे. और लोगों को संबोधिक करेंगे. इसके साथ ही वो राज्य में चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा बैठक में भी शामिल होंगे.
मुख्यमंत्री के इस यात्रा में सबसे ज्यादा जिसपर उनका ध्यान रहेगा वो शराबबंदी है. जिस तरह से बिहार में शराबबंदी कानून का उल्लंघन किया जा रहा है. और प्रतिबंद के बावजूद जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत हो रही है. उसके बाद खुद सीएम नीतीश कुमार सभी जिलों में इसकी समीक्षा करने के लिए जा रहे हैं. सीएम यहां लोगों से मिलेंगे उनके बीच जाकर शराब के नुकसान को बताएंगे. साथ ही मुख्यमंत्री महिलाओं से भी मुलाकात करेंगे, और उनसे शराबबंदी के बाद आए बदलाब पर चर्चा करेंगे.

हर घर नल-जल योजना की समीक्षा
इस यात्रा कार्यक्रम में मुख्य रूप से शराबबंदी को प्रभावी बनाने के लिए एक्शन, हर घर नल-जल योजना, पक्की नाली गली योजना, धान की अधिप्राप्ति, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत निर्मित शौचालय संबंधी कार्य, दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विवाह उन्मूलन से संबंधित मामलों की समीक्षा की जाएगी. वही पक्की वाली गली योजना और हर घर नल योजना की रिपोर्ट लेने के लिए पंचायती राज विभाग के तथा पीएचईडी के प्रधान सचिव भी मौजूद रहेंगे

समाज सुधार यात्रा का कार्यक्रम
22 दिसंबर से प्रारंभ हो रहे सीएम नीतीश कुमार का समाज सुधार यात्रा का कार्यक्रम इस प्रकार है.

22 दिसंबर – मोतिहारी – पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण

24 दिसंबर – गोपालगंज – सिवान, सारण, गोपालगंज

27 दिसंबर – सासाराम – भोजपुर, रोहतास, बक्सर, कैमूर

29 दिसंबर – मुजफ्फरपुर – मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, शिवहर

30 दिसंबर – समस्तीपुर – दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर

04 जनवरी – गया – गया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद

06 जनवरी – बेगूसराय – मुंगेर, बेगूसराय, शेखपुर

08 जनवरी – जमुई – जमुई, खगड़िया, लखीसराय

11 जनवरी – पूर्णिया – पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज

12 जनवरी – मधेपुरा – सहरसा, मधेपुरा, सुपौल

13 जनवरी – भागलपुर – भागलपुर, बांका

15 जनवरी – पटना – पटना, नालंदा

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.