CM योगी आदित्यनाथ ने यमुना व बेतवा से जुड़े जिलों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

0 188

लखनऊ: राजस्थान के कोटा बैराज व धौलपुर में पानी छोड़े जाने के कारण उत्तर प्रदेश के प्रभावित क्षेत्रों एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पीएसी और आपदा प्रबंधन की टीमों को सक्रीय कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में यमुना और बेतवा नदी के प्रवाह क्षेत्र वाले जिलों में बाढ़ के दृष्टिगत अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राजस्थान के कोटा बैराज व धौलपुर में पानी छोड़े जाने के कारण उत्तर प्रदेश में यमुना नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, वहीं बीते कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में हुई तेज बारिश से बेतवा नदी उफान पर है। ऐसे में आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा, प्रयागराज, मथुरा और मिर्जापुर जिलों बाढ़ के संभावित खतरे को देखते हुए जिलाधिकारियों को गांवों और शहरों में लोगों की सुरक्षा के लिए व्यवस्थित इंतज़ाम करने के निर्देश दिए हैं।

बुधवार को देर रात स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिए कि प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पीएसी और आपदा प्रबंधन की टीमें 24×7 एक्टिव मोड में रहें। आपदा प्रबंधन मित्र, सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों की आवश्यकतानुसार सहायता ली जानी चाहिए। जिलाधिकारियों को नौकाओं, राहत सामग्री आदि का प्रबंध करने को कहा गया है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बाढ़, अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देर न हो। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए। जिन गांवों में जलभराव की स्थिति बने, वहां पशुओं को अन्यत्र सुरक्षित स्थल पर शिफ्ट कराया जाए। इन स्थलों पर पशु चारे की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। राहत कंट्रोल रूम क्रियाशील रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.