सीएम योगी ने टॉपर्स से पूछा- लाइब्रेरी जाते हो, अखबार पढ़ते हो? कॉम्प्टीशन के लिए अपडेट रहना जरूरी

0 319

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के टॉप 10 टॉपर्स को सम्मानित किया और उनसे बातचीत भी की. लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने छात्रों, उनके अभिभावकों और प्राचार्य-शिक्षकों से खुलकर बात की. उन्होंने अध्यापन, कक्षाओं आदि के बारे में विस्तार से बात की। इस दौरान उन्होंने कुछ टॉपर्स से पूछा कि आप पुस्तकालय जाते हैं या नहीं?, आप अखबार पढ़ते हैं या नहीं? लाइब्रेरी और अखबार पढ़ने के सवाल पर जब छात्रों की ओर से कोई जवाब नहीं आया तो सीएम योगी ने उन्हें इसके महत्व के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में सफलता के लिए अपडेट रहना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि अखबार में सिर्फ खुद से जुड़ी पूरी खबर नहीं पढ़नी चाहिए। किसी समाचार पत्र का संपादकीय पृष्ठ सूचनाओं का खजाना होता है। आपको देश और दुनिया के बारे में बहुत सारी जानकारी मिलेगी। देश के प्रमुख विचारकों, लेखकों, विद्वानों और राजनेताओं के लेख हैं। इनके साथ आपका सामान्य ज्ञान बहुत अच्छा रहेगा। अखबार आपको हमेशा अपडेट करता रहेगा। इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद आप ग्रेजुएशन में प्रवेश लेते हैं। आप प्रतियोगिता की तैयारी करेंगे। आपको खुद को अपडेट रखने की जरूरत है।

सीएम योगी ने एक-एक कर सभी टॉपर्स से उनकी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछा। सीएम ने कहा कि तैयारी और सफलता को लेकर आत्मविश्वास होना चाहिए। हिम्मत मत हारो। सीएम योगी ने कल से शुरू होने जा रही जेईई मेन परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों से सरकार द्वारा चलाई जा रही कोचिंग की ‘अभ्युदय’ योजना के बारे में पूछा. उन्होंने कहा कि छात्र नियमित रूप से पुस्तकालय का दौरा करें। समाचार पत्र नियमित रूप से पढ़ना चाहिए। उन्होंने बताया कि यूपी सरकार ने एनडीए, एनईईटी, आईआईटी-जेईई या किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए ‘अभय’ कोचिंग की व्यवस्था की है. यह उन लोगों द्वारा चलाया जाता है जो पहले उस प्रतियोगिता को पास कर चुके हैं। जैसे जिले में तैनात आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, पीपीएस, डॉक्टर, इंजीनियर आदि। वर्चुअल क्लास भी चलाई जाती हैं। उन्हें कोई भी देख सकता है। फिजिकल क्लासेज के लिए होड़ है लेकिन वर्चुअल क्लासेज कहीं से भी देखी जा सकती हैं।

सीएम योगी ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। आप जितनी मेहनत करेंगे, परिणाम उतना ही बेहतर होगा। मेहनत सकारात्मक और सार्थक दिशा में होनी चाहिए। सफल वही होता है जो छोटी-छोटी गलतियों को सुधार कर आगे बढ़ता है। जो असफल होता है वह वह है जो जानने के बाद भी गलतियों पर ध्यान नहीं देता है। मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला जैसी योजनाओं से हर शिक्षण संस्थान को अवगत होना चाहिए। साथ ही ऐसी लाभकारी योजनाओं से छात्रों को अवगत कराना संस्थानों की जिम्मेदारी बनती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.