रेत, मौरंग, गिट्टी की कालाबाजारी पर सख्त हुए सीएम योगी, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

0 268

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि रेत, मौरंग, गिट्टी जैसे खनिजों का सीधा संबंध आम जनता से है. इनके दाम बेवजह न बढ़ाएं। इससे कई विकास परियोजनाएं भी प्रभावित हो रही हैं। ऐसे में खनिजों की कमी दिखाकर कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए. सीएम योगी ने शुक्रवार को खनन विभाग की समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए.

सीएम योगी ने कहा कि खनन कार्य से जुड़े सभी हितधारकों के लिए पारदर्शी प्रक्रिया होनी चाहिए. खनिजों और उपखनिजों की कीमतें हर समय नियंत्रण में रहें। फॉस्फोराइट, पोटाश, स्वर्ण धातु अयस्क, प्लेटिनम समूह अयस्क, लौह अयस्क, एंडालुसाइट और सिलीमाइट, उर्वरक खनिज, कीमती धातु, लौह धातु और अपवर्तक खनिजों के संबंध में निविदा प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी की जानी चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि रेत, मोरम के विकल्प के रूप में पत्थरों की पेराई से बनी कृत्रिम रेत को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि बालू/मोरम खनन पट्टों में ऑनलाइन अग्रिम मासिक किस्त के स्थान पर ”पे ऐज यू गो” प्रणाली लागू कर माह के अंत तक पूरी किश्त जमा करने का समय दिया जाए। इससे पट्टेदारों को काफी सहूलियत होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.