Janmashtami 2022: इस साल कब है जन्माष्टमी, जानिए सही तारीख और शुभ मुहूर्त

0 286

नई दिल्ली: सावन के बाद भाद्रपद का महीना आएगा. जी हाँ और भाद्रपद के महीने में कई प्रमुख त्यौहार आने वाले हैं, उनमें से एक श्री कृष्ण जन्माष्टमी भी है. आपको बता दें कि कृष्ण जन्माष्टमी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। दरअसल ऐसी मान्यता है कि श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इसी वजह से हर साल भादो के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है। आपको बता दें कि इस साल जन्माष्टमी का पर्व 18 अगस्त, गुरुवार को मनाया जाने वाला है.

जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त – जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण की पूजा के लिए कई शुभ मुहूर्त तैयार किए जा रहे हैं. दरअसल इस दिन दोपहर 12:05 से 12:56 बजे तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. इसके साथ ही ध्रुव योग 18 अगस्त को रात 08:41 से 19 अगस्त की रात 08:41 बजे तक रहेगा, जबकि 17 अगस्त को 18 अगस्त को रात 08:56 बजे से रात 08:41 बजे तक वृद्धा योग रहेगा.

जन्माष्टमी की पूजा विधि- जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को सजाकर अष्टगंधा चंदन, अक्षत और रोली का तिलक करें। माखन मिश्री और अन्य भोग की वस्तुएं चढ़ाएं। इसके बाद श्रीकृष्ण के विशेष मंत्रों का जाप करें। विसर्जन के लिए अपने हाथ में फूल और चावल लेकर चौकी पर छोड़ दें और कहें- हे भगवान कृष्ण! पूजा में आने के लिए धन्यवाद। ध्यान रहे कि इस पूजा में काले या सफेद रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा कहा जाता है कि वैजयंती के फूल कृष्ण को अर्पित करना सबसे उत्तम है। अंत में प्रसाद लेकर उसका वितरण करें। ध्यान रहे कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के प्रसाद में पंचामृत का भोग लगाएं और उसमें तुलसी की दाल डालना न भूलें. इसके अलावा सूखे मेवे, मक्खन और मिश्री का भोग लगाएं। वैसे तो कहीं-कहीं धनिया पत्ती भी चढ़ायी जाती है। इसके अलावा इस दिन श्री कृष्ण को सभी प्रकार के व्यंजनों से युक्त संपूर्ण सात्विक भोजन का भोग लगाया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.