आर्थिक मुश्किलों से गुजर रही है कांग्रेस, घर-घर जाकर चंदा मांगने की तैयारी में पार्टी !

0 403

नई दिल्ली: देश की सबसे पुरानी पार्टियों में से एक कांग्रेस राजनीतिक संकट के साथ-साथ आर्थिक मुश्किलों से भी गुजर रही है. बताया जा रहा है कि पार्टी को बड़े पैमाने पर फंड की कमी का सामना करना पड़ रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि पार्टी पैसे की कमी को दूर करने के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम) के रास्ते पर चलने की भी तैयारी कर रही है. भारत निर्वाचन आयोग में दाखिल ऑडिट रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि 2020-21 में कांग्रेस की आय में 58 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस फंड की कमी से जूझ रही है. इससे निपटने के लिए पार्टी वामपंथियों के केरल मॉडल को अपनाने की भी तैयारी कर रही है। इस मॉडल के तहत वामपंथ घर-घर जाकर प्रचार करता है, जिसके तहत घर-घर जाकर बड़े पैमाने पर फंड जुटाया जाता है। इसके साथ ही दानदाताओं को बदले में एक पर्ची भी दी जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान के उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर में भी माकपा मॉडल पर चर्चा हुई. केरल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रमेश चेन्नीथला ने इस मॉडल को अपनाने का प्रस्ताव रखा था। बताया गया है कि सत्र के दौरान 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए संसाधन जुटाने को लेकर विस्तृत चर्चा हुई.

रिपोर्ट में पार्टी के एक सूत्र के हवाले से कहा गया है, ‘इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। इसे कैसे लागू किया जाएगा और इसमें फंड मैनेजमेंट और पारदर्शिता जैसे कुछ मुद्दे हैं। इस पर विचार किया जा रहा है और टास्क फोर्स 2024 की बैठकों में इस पर चर्चा की जाएगी। ECI के साथ दायर ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, 2020-21 में कांग्रेस की आय 285.7 करोड़ रुपये थी। जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 682.2 करोड़ रुपये था। वित्तीय वर्ष 2018-19 में पार्टी की आय 918 करोड़ रुपये थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, खासकर अहमद पटेल के निधन के बाद पार्टी को आर्थिक रूप से काफी नुकसान हुआ है. पटेल अपने कॉर्पोरेट और अन्य संपर्कों की मदद से पार्टी फंडिंग को संभालते थे। पार्टी के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी आर्थिक मोर्चे की देखभाल करते हैं, लेकिन मोदी सरकार के तहत कांग्रेस की आय में काफी कमी आई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.