गर्मियों में केला का सेवन करने से डायबिटीज में फायदेमंद

0 47

नई दिल्ली : गर्मी का मौसम में सेहत का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता होती है और इसके लिए सबसे जरूरी चीज हैं आपका उचित खानपान। इस दौरान सेहतमंद रहने के लिए फलों के सेवन की सलाह दी जाती है क्योंकि ये विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स समेत पोषण से भरपूर होते हैं। इस मौसम में आप अपनी दिनचर्या में केले को भी शामिल कर सकते हैं जिससे शरीर को कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और बी-6, लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। केले को उर्जा का पावर हाउस भी कहा जाता है, क्योंकि यह एनर्जी बूस्टर का काम भी करता है।

हार्ट की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो हर दिन केले का सेवन करें। इसमें पोटैशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है। यह हार्ट को सही तरीके से काम करने में हेल्प करता है। केले में विटामिन बी 6 की भी प्रचुरता होती है। यह भी हार्ट के लिए फायदेमंद होता है।

केले में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है। इससे आपका पेट जल्दी भर जाता है। आप नाश्ते में केले का सेवन कर सकते हैं। कई बार जल्दीबाजी के चक्कर में नाश्ता छूट जाता है। ऐसे में आप केले का सेवन कर सकते हैं। ये आपको एनर्जी देता है। ये आपको दिनभर ऊर्जावान रखने में मदद करता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए यह एक बड़ी समस्या है कि उन्हें कौन से फलों का सेवन करना चाहिए। चूंकि केला स्वाद में मीठा होता है तो ज्यादातर लोग केला खाने से बचते हैं। हालांकि कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मधुमेह रोगियों को केला खाना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर होता है। फाइबर का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

स्ट्रेस में केला काफी फायदेमंद होता है। इसमें ट्रिप्टोफैन नाम का तत्व पाया जाता है। यह शरीर में सेरोटोनिन बनाने का काम करता है। स्ट्रेस को कम करने में सेरोटोनिन काफी काम आता है। मतलब अगर आप केला खाते हैं तो स्ट्रेस आपके पास भी नहीं फटकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.