दिल्ली बार्डर पर लगातार की जा रही चेकिंग, 10 नये आबकारी निरीक्षकों को अतिरिक्त रूप से किया गया तैनात

0 486

लखनऊ: सेन्थिल पांडियन सी. आबकारी आयुक्तद्वारा अवगत कराया गया अपर मुख्य सचिव आबकारी, संजय आर भूसरेड्डी के आदेश के क्रम में प्रदेश में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध लगातार प्रवर्तन कार्यवाही जारी है।

आबकारी आयुक्त, उ0प्र0 द्वारा बताया गया कि आबकारी अधिकारियों को दिल्ली बार्डर से आने वाले वाहनों पर अधिक चौकसी बरतने के निर्देश दिये गये है, जिसके क्रम में दिल्ली बार्डर से आने वाले संदिग्ध व्यक्ति एवं वाहनों पर आबकारी विभाग लगातार नजर रखा जा रहा है। दिल्ली बार्डर पर चेकिंग के लिये जनपदीय अधिकारियों के साथ 10 नये आबकारी निरीक्षकों को लगाया गया है। साथ में पुलिस, प्रशासन एवं जी0एस0टी0 विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है।

इसी क्रम में 02 जून, 2022 को जिला गाजियाबाद में आबकारी विभाग को थाना साहिबाबाद अंतर्गत जीजी फार्म हाउस के पास एक खाली प्लाट में अवैध मदिरा रखे जाने की सूचना प्राप्त हुई थी। उक्त सूचना के आधार पर आबकारी विभाग द्वारा पुलिस को साथ लेकर संदिग्ध स्थान पर छापेमारी की गयी। छापेमारी के दौरान 912 पौवा मोटा ब्रांड व 288 पौवा रेस 7 ब्रांड शराब की कुल 1200 पौव्वे फॉर सेल इन हरियाणा के साथ 01 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया तथा अभियुक्त के विरुद्ध थाना साहिबाबाद में 60 व 63 आबकारी अधिनियम में अभियोग पंजीकृत कराते हुए जेल भेजा गया। इसी प्रकार जिला गौतमबुद्धनगर में एन.सी.आर. में कुण्डली में दबिश देकर एक मोटरसाइकिल सहित 07 बोतल अवैध विदेशी मदिरा तथा दिल्ली बार्डर में चेकिंग के दौरान एक स्विफ्ट कार से 23 बोतल स्टर्लिंग रिजर्व व्हिस्की फार सेल इन दिल्ली बरामद करते हुए कुल 03 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

आबकारी आयुक्त ने यह भी बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों में प्रवर्तन कार्यवाही ओर तेज कर दिया गया है। कार्यवाही के दौरान ईट-भट्ठों तथा कछार इलाकों एवं संदिग्ध ग्रामों में लगातार दबिशे दी जा रही है और आबकारी दुकानें नियमित रूप से चेक कराई जा रही है तथा गोपनीय टेस्ट परचेजिंग भी कराई जा रही है। दैनिक प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान कल प्रदेश में 1546 छापे मारे गये जिसमें 146 मुकदमे पकड़े गये। 3,012 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 8,270 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 52 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 03 वाहन जब्त किये गये।

आबकारी आयुक्त द्वारा आगे यह भी बताया गया कि अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री कर राजस्व को नुकसान पहुचाने वाले अवैध शराब कारोबारियों के विरूद्ध कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी तथा इन कार्यों में संलिप्त लोगों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा। उनके द्वारा विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि आबकारी दुकानों पर प्रत्येक रजिस्टर्ड ब्राण्ड की विदेशी मदिरा एवं बीयर की उपलब्धता बनाये रखी जाये।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.