COVID-19 Vaccine Update: कोवोक्सिन 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बहुत प्रभावी, भारत बायोटेक

0 238

हैदराबाद: भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) ने शुक्रवार को घोषणा की कि बच्चों के लिए उसका COVID-19 वैक्सीन, कोवैक्सीन, चरण II / 3 के अध्ययन के दौरान सुरक्षित और प्रतिरक्षा विकसित करने वाला साबित हुआ है। वैक्सीन निर्माता द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अध्ययन को स्वीकार कर लिया गया है और लैंसेट संक्रामक रोग पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। भारत बायोटेक ने दो से 18 वर्ष की आयु के स्वस्थ बच्चों और किशोरों के लिए यह कितना सुरक्षित होगा, यह पता लगाने के लिए एक चरण II / III बहुकेंद्रीय अध्ययन किया, अगर उन्हें टीका दिया गया, तो उनके शरीर इसका जवाब देंगे। उसके बाद क्या रिएक्शन होगा और उनकी इम्युनिटी पर इसका क्या असर होगा।

इसमें कहा गया है कि जून 2021 से सितंबर 2021 के बीच बच्चों पर किए गए क्लिनिकल ट्रायल के नतीजों में यह वैक्सीन सुरक्षित पाई गई, इसका स्वास्थ्य पर कोई खास असर नहीं पड़ा और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा हुआ. यह जानकारी अक्टूबर 2021 में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को प्रस्तुत की गई थी और छह से 18 वर्ष की आयु के लोगों में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित की गई थी। भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने कहा, “बच्चों के लिए एक टीका सुरक्षित होना महत्वपूर्ण है और हमें यह रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है कि डेटा बताता है कि टीका बच्चों के लिए सुरक्षित है और उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। बात साबित करो।

हमने वयस्कों और बच्चों के लिए एक प्राथमिक टीकाकरण और बूस्टर खुराक के रूप में और कोवैक्सीन को एक सार्वभौमिक टीका बनाकर एक सुरक्षित और प्रभावी COVID-19 वैक्सीन विकसित करके अपने लक्ष्य को प्राप्त किया है। भारत में बच्चों को दिए गए 50 मिलियन टीके से अधिक की खुराक के आंकड़ों के आधार पर अत्यधिक सुरक्षित दिखाया गया है। टीके एक अत्यधिक निवारक उपकरण हैं और उनकी शक्ति का उपयोग तभी किया जा सकता है जब टीकों का उपयोग ‘निवारक उपाय के रूप में’ किया जाए। साइड इफेक्ट के कुल 374 मामले सामने आए और इनमें से ज्यादातर साइड इफेक्ट मामूली थे और एक दिन के भीतर चले गए। टीकाकरण स्थल पर दर्द की शिकायत के ज्यादातर मामले पाए गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.