सावन में शिवमय हुई काशी, बाबा विश्वनाथ के दर्शन को उमड़ी भीड़

0 275

वाराणसी : भगवान शंकर का प्रिय माह सावन आज से शुरू हो गया है. सावन में देवाधिदेव महादेव की नगरी काशी, बाबा विश्वनाथ के दर्शन पर सुबह से ही शिव भक्तों की भीड़ लगी रहती है. हर जगह बम बम, हर हर महादेव और जय विश्वनाथ की गूँज सुनाई दे रही है। महादेव के जयकारों के बीच काशी पूरी तरह शिवभक्ति के रंग में रंगी नजर आ रही है। काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद यह पहला सावन है, जब यहां बाबा के दर्शन के लिए श्रद्धालु आ रहे हैं। श्रद्धालुओं के मुताबिक धाम के उद्घाटन के बाद यहां की व्यवस्था पहले से काफी बेहतर हो गई है. मंदिर में बाबा के दर्शन भी आराम से हो रहे हैं और किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है। वहीं इस बार भी श्रद्धालु गंगा द्वार से सीधे बाबा धाम पहुंच सकते हैं और शिव के धाम की अद्भुत छटा देख सकते हैं.

मंगला आरती के बाद खुले दरवाजे
सुबह मंगला आरती के बाद बाबा विश्वनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। मंदिर में भक्तों के प्रवेश के लिए चार प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, जहां से श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंचकर जलाभिषेक कर रहे हैं. यह सिलसिला सावन के पहले दिन यानी आज सुबह से शुरू हो गया है, जो देर रात तक चलेगा.

2 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
मंदिर प्रशासन का अनुमान है कि सावन के सामान्य दिनों में 1 से 2 लाख श्रद्धालु बाबा के दरबार में आ सकते हैं। जबकि सोमवार और शिवरात्रि को यह संख्या 5 से 6 लाख हो सकती है। इसी अनुमान को देखते हुए इस बार प्रशासन ने व्यवस्था की है। सावन के पहले दिन बाबा विश्वनाथ के दरबार के अलावा काशी के अन्य प्रमुख शिव मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ देखने को मिली. अगर सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा सभी शिव मंदिरों में पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.