रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इंडो- चीन बॉर्डर पर जवानों के शस्त्र पूजन में होंगे शामिल ,साथ मनाएंगे दशहरा

0 169

देहरादून: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के दौरे पर उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। वे कल देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचें। देहरादून में सेना से जुड़े एक कार्यक्रम में शामिल हुए । वहीं, आज बुधवार को चमोली जिले में इंडो- चीन बॉर्डर पर आर्मी और ITBP के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे। इस अवसर पर वह सेना के शस्त्र पूजन कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। उनका बदरीनाथ दर्शन का भी कार्यक्रम है। बताया जा रहा है कि राजनाथ सिंह के जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचने के बाद वहां भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उन्हें रिसीव करेंगे।

जानकारी के अनुसार वह देहरादून के जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचने के बाद गढ़ी कैंट स्थित आर्मी गेस्ट हाउस में जाएंगे। रक्षा मंत्री यहां रक्षा मंत्रालय के एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके बाद वो आर्मी गेस्ट हाउस में ही रात्री विश्राम करेंगे। बताया जा रहा है कि आज वह सुबह बदरीधाम पहुंचेंगे। यहां बदरीनाथ धाम में दर्शन करेंगे। इसके साथ ही वह भगवान बदरी विशाल की पूजा-अर्चना करेंगे।

राजनाथ सिंह का इस बार विजय दशमी का त्योहार उत्तराखंड में सैनिकों के बीच मनाने का प्लान है। उनका चीन सीमा से सटे माणा और औली में सेना की रताकोण पोस्ट पर ITBP के जवानों के साथ विजयदशमी पर्व मनाने का कार्यक्रम है। रक्षा मंत्री चमौली में सेना के साथ आयोजित दशहरा कार्यक्रम में भाग लिने के साथ ही सेना की अग्रिम चौकियों का निरीक्षण ही करेंगे।

बता दें कि माणा गांव भारत का अंतिम गांव माणा चमोली जनपद में बदरीनाथ से तीन किमी दूर 18 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है। अपनी अनूठी परंपराओं के लिए इसकी एक अलग पहचान है। यहां रडंपा जनजाति के लोग रहते हैं। चमोली की मलारी घाटी में स्थित बाड़ाहोती में चीन ने वर्ष 2014 से 2018 तक कई बार घुसपैठ कोशिश को आइटीबीपी के जवानों ने नाकाम कर दिया। बाड़ाहोती में सेना और आइटीबीपी हमेश चौकन्ना रहती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.