किसी को भी डर के मारे घाटी नहीं छोड़ने देंगे : रक्षामंत्री

0 264

जम्मू: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में महाराजा गुलाब सिंह के राज्याभिषेक की 200वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह में घोषणा की कि इस साल के अंत तक जम्मू और कश्मीर में चुनाव हो सकते हैं। रक्षामंत्री ने केंद्र शासित प्रदेश में लक्षित हत्याओं के मुद्दे पर कहा कि वह किसी को भी डर के मारे घाटी नहीं छोड़ने देंगे। उन्होंने दावा किया कि लक्षित हत्याएं पड़ोसी देश द्वारा की जाती हैं क्योंकि वे घाटी और देश में विकास को देखकर खुश नहीं हैं।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा कि हम अपने ही लोगों के पलायन की अनुमति नहीं देंगे। जम्मू-कश्मीर में लक्षित हत्याओं में विदेशी भागीदारी शामिल है। हमारा पड़ोसी देश हमारे देश में हो रहे विकास से खुश नहीं है। केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने पुष्टि की कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया अब पूरी हो गई है और इस साल के अंत तक राज्य में चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। परिसीमन के बाद सीट बंटवारे की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कश्मीर क्षेत्र में विधानसभा में 47 सीटें होंगी, जबकि जम्मू क्षेत्र 43 सीटों वाला होगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर में परिसीमन अभ्यास संपन्न हुआ। अब जम्मू में 43 सीटें होंगी और कश्मीर में विधानसभा में 47 सीटें होंगी। इस बात की प्रबल संभावना है कि जम्मू-कश्मीर में इस साल के अंत तक चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जम्मू-कश्मीर विधानसभा 2018 में भंग कर दी गई थी और भाजपा द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के अपने लंबे समय के वादे को पूरा करने के बाद कोई चुनाव नहीं हुआ है। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में विभाजित किया गया था, जहां लद्दाख केंद्र-नियंत्रित केंद्र शासित प्रदेश होगा जबकि जम्मू-कश्मीर में चुनाव होंगे। विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर वर्तमान में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के नेतृत्व में है।

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बारे में राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार हमेशा इस अनुच्छेद को हटाना चाहती थी और उन्होंने आखिरकार 2019 में ऐसा किया। उन्होंने कहा कि हमने विधान दो निशान को खत्म करने के लिए 70 साल तक लड़ाई लड़ी और अपने कई नेताओं को खो दिया। रक्षा मंत्री ने आगे दावा किया कि आजादी के बाद से जम्मू-कश्मीर पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि राज्य को 70 वर्षों में केवल 17,000 करोड़ मिले, जबकि उनकी सरकार पहले ही केंद्र शासित प्रदेश में 38,000 करोड़ से अधिक का निवेश कर चुकी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.