Dehradun: मूसलाधार बारिश के बीच फटे बादल, फंसा पूरा गांव, वैष्णो देवी यात्रा रुकी

0 187

Dehradun: उत्तराखंड के देहरादून जिले के रायपुर प्रखंड में शनिवार तड़के बादल फटने की घटना हुई. जिले के सरखेत गांव में आज तड़के 2:45 बजे स्थानीय लोगों ने बादल फटने की सूचना दी. सूचना मिलते ही राज्य आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंच गई। टीम ने कहा, “गांव में फंसे सभी लोगों को बचा लिया गया है, जबकि कुछ ने पास के एक रिसॉर्ट में शरण ली है।”

“कल से लगातार हो रही बारिश के कारण देहरादून (Dehradun) में प्रसिद्ध टपकेश्वर महादेव मंदिर के पास बहने वाली तमसा नदी उफान पर है, जिससे माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर और टपकेश्वर महादेव के बीच संपर्क टूट गया है। मंदिर के संस्थापक आचार्य बिपिन जोशी ने कहा,” ईश्वर की कृपा से किसी प्रकार की जान-माल की हानि नहीं हुई है।”

इस बीच, भारी बारिश के कारण आज सुबह जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के कटरा कस्बे में माता वैष्णो देवी मंदिर क्षेत्र के पास अचानक बाढ़ आ गई। भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ को देखते हुए माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की आवाजाही कुछ समय के लिए रोक दी गई है.

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कहा, “भारी बारिश को देखते हुए कटरा से वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों की आवाजाही रोक दी गई है। नीचे आने वाले तीर्थयात्रियों को प्राथमिकता दी जा रही है। पुलिस और सीआरपीएफ को पहले ही सूचित कर दिया गया है।” इसे तैनात किया गया है। पूरी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। अभी तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।”

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते शनिवार को स्कूल बंद रहेंगे. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिला उपायुक्त सह जिलाधिकारी अरिंदम चौधरी ने शुक्रवार शाम जारी एक आदेश में कहा कि मंडी में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश और अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 20 अगस्त को ,मंडी जिले के कॉलेज और आईटीआई को छोड़कर सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

 

यह भी पढ़े: इंटरपोल में एंट्री चाहता है ताइवान, चीन से तनाव के बीच भारत से मांगा समर्थन

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.