Delhi Budget 2022 : मनीष सिसोदिया ने विधानसभा मे पेश किया बजट, 5 साल में 20 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य

0 490

Delhi Budget 2022 : दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज विधानसभा में बजट पेश किया है। सिसोदिया के पास डिप्टी सीएम के अलावा वित्त मंत्रालय का भी काम है, इसलिए बजट उन्होंने ही पेश किया। बजट पेश करते समय सिसोदिया ने कहा कि हमारा लक्ष्य युवाओं को जॉब्स देने के लिए तैयार करना है, उनका कहना है कि उनके बजट में रोजगार को प्रमुखता दी गई है।

5 साल में 20 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य, शुरू की जाएगी स्टार्टअप पॉलिसी

सिसोदिया ने बजट पेश करने के दौरान कहा कि रोजगार बजट के जरिए हमारी सरकार का लक्ष्य दिल्ली में अगले पांच साल में 20 लाख नौकरियां देने का है। ये नौकरियां रिटेल सेक्टर, खाद्य और पेय, यात्रा और पर्यटन, अचल सम्पत्ति और हरित ऊर्जा के क्षेत्र मे दी जाएगी।

दिल्ली के लिए इस साल 75,800 करोड़ का बजट …

दिल्ली के मनीष सिसोदिया ने साल 2022-23 के लिए 75 हजार 800 करोड़ का बजट रखा है। इस बजट में स्थानीय निकायों के लिए 6154 करोड़ रुपए है।
बजट पेश करते समय उन्होंने कहा कि ये हमारी ओर से पेश होने वाला 8वा बजट है। इससे पहले केजरीवाल के नेतृत्व मे जो 7 बजट आए है उससे दिल्ली को बहुत फायदा हुआ है। दिल्ली के स्कूलों में सुधार आया है और लोगो को जीरो बिल पर बिजली मिल रही है। इसके अलावा मेट्रो सुविधाओं में भी सुधार हुआ है।

जनता को इलेक्ट्रॉनिक सिटी का उपहार, ग्रीन टेक्नोलॉजी पर जोर

दिल्ली में एक नई इलेक्ट्रोनिक सिटी बनाने की योजना है। गांधीनगर मार्केट में नया हब भी बनाया जाएगा और यहां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल भी आयोजित होगा। इसके अलावा दिल्ली के इंडस्ट्रियल एरिया को विकसित किया जाएगा और व्हीकल सोलर एनर्जी जैसी योजनाओं को प्रोमोट करके ग्रीन टेक्नोलोजी के लिए ग्रीन जॉब पैदा होगी।

अब जानते है, शिक्षा और हेल्थ सेक्टर को किया मिला

सिसोदिया ने अपने बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,278 करोड़ रुपए दिए है और 9669 करोड़ रुपए हेल्थ सेक्टर को दिए गए है। मोहल्ला क्लिनिक और पॉलिक्लिनिक के लिए 475 करोड़ रुपए और दिल्ली के अस्पतालों को अपग्रेड करने के लिए 1,900 करोड़ रुपए की व्यवस्था है।

Also Read :-Protem Speaker : राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने लखनऊ के राजभवन में बीजेपी विधायक रमापति शास्त्री को यूपी विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाईं।

रिपोर्ट- तान्या अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.