Delhi Budget 2022: Traffic Signal के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देंगे केजरीवाल: दिल्ली विधानसभा में बजट पास

0 438

दिल्ली सरकार ने सड़क के किनारे, फुटपाथों, फ्लाईओवर और सीढ़ियों के नीचे, या खुले पूजा स्थलों, मंडपों और रेलवे प्लेटफार्मों पर रहने वाले बेघर परिवारों के बच्चों के लिए एक बोर्डिंग स्कूल स्थापित करने के लिए 10 करोड़ रुपये अलग रखे हैं (Delhi Budget 2022), जो आवास, भोजन और शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं।

2022-23 के लिए राज्य के बजट  (Delhi Budget 2022) की घोषणा करते हुए, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “सरकार ने इन बच्चों को बुनियादी शिक्षा प्रदान करने के लिए कई उपाय किए हैं। हालाँकि, ये उपाय केवल आंशिक रूप से सफल रहे हैं… कम उम्र में इन वंचित बेघर बच्चों के भविष्य के संबंध में, दिल्ली सरकार ने आधुनिक सुविधाओं के साथ एक बोर्डिंग स्कूल स्थापित करने का निर्णय लिया है। ये स्कूल बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ जीने की सुविधा भी देंगे और उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास करेंगे।

एनजीओ सेव द चिल्ड्रन के 2018 के एक सर्वेक्षण के अनुसार, सड़कों पर 35,000-40,000 बच्चे (बेघर या बिना वयस्कों की देखरेख के) थे।

बजट के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “जब आप ट्रैफिक लाइट पर रुकते हैं, तो एक छोटा बच्चा आपकी खिड़की पर दस्तक देता है और आपसे पैसे मांगता है या आपको कुछ बेचने की कोशिश करता है, कोई भी उन पर ध्यान नहीं देता है। क्यों? क्योंकि वे मतदाता नहीं हैं, वे वोट बैंक नहीं हैं। इन पर कोई सरकार ध्यान नहीं देती। आज हम उनके लिए 10 करोड़ रुपये का आवासीय अत्याधुनिक सुविधाओं वाला स्कूल बनाएंगे।’

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.