Delhi Lieutenant Governor:विनय कुमार सक्सेना गुरुवार को दिल्ली के उपराज्यपाल के रूप में शपथ लेंगे

0 433

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना गुरुवार (26 मई) को दिल्ली के उपराज्यपाल (Delhi Lieutenant Governor) (L-G) के रूप में शपथ लेंगे, L-G के कार्यालय राज निवास ने घोषणा की। मंगलवार।

64 वर्षीय सक्सेना को दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (Delhi Lieutenant Governor)  विपिन सांघी सुबह 11 बजे राज निवास में पद की शपथ दिलाएंगे. इस कार्यक्रम में दिल्ली सरकार के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और वरिष्ठतम नौकरशाहों जैसे नवनियुक्त मुख्य सचिव नरेश कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव सत्य गोपाल, विशेष अधिकारी और एकीकृत एमसीडी के नए आयुक्त अश्विनी कुमार और ज्ञानेश भारती की अध्यक्षता में पूरी दिल्ली मंत्रिमंडल के लिए निर्धारित है। समारोह में उपस्थित रहें।

वह गैर-नौकरशाही पृष्ठभूमि से दिल्ली के पहले उपराज्यपाल होंगे। सक्सेना ने छह साल तक केंद्र सरकार के खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) का नेतृत्व करने से पहले तीन दशक तक निजी क्षेत्र में काम किया।

वह पूर्व सिविल सेवक अनिल बैजल की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले हफ्ते “व्यक्तिगत कारणों” से इस्तीफा देने से पहले कम से कम पांच साल और चार महीने तक दिल्ली सरकार का नेतृत्व किया था, ऐसे समय में जब शहर की चुनी हुई सरकार और केंद्र नगरपालिका चुनावों में देरी को लेकर लड़ाई में बंद हैं। .

सक्सेना, जो केंद्रीय गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करेंगे, सीधे भूमि, सेवाओं, पुलिस और कानून-व्यवस्था से संबंधित मुद्दों की देखरेख करेंगे, जो कि एलजी के दायरे में आते हैं, न कि आम आदमी पार्टी प्रशासन के। पिछले साल लागू राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अधिनियम, 2021, शहर में निर्वाचित सरकार पर उपराज्यपाल को प्रधानता देता है।

सोमवार को सक्सेना के नाम की घोषणा के बाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर बैजल के बारे में बात की और नए उपराज्यपाल का स्वागत किया। “पूर्व एल-जी अनिल बैजल और मैंने दिल्ली में कई परियोजनाओं पर एक साथ काम किया और कई मुद्दों को हल करने की कोशिश की। वह बहुत अच्छे आदमी हैं। मैं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं और उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी आयु की कामना करता हूं। मैं दिल्ली की जनता की ओर से नवनियुक्त उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना का स्वागत करता हूं। दिल्ली की बेहतरी के लिए उन्हें कैबिनेट का पूरा समर्थन मिलेगा.

 

यह भी पढ़ें:Delhi-London Air India flight delayed: दिल्ली-लंदन एयर इंडिया की फ्लाइट में 3 घंटे की देरी से मची अफरातफरी, DGCA ने दी चेतावनी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.