Delhi Model School: तमिलनाडु में ‘दिल्ली मॉडल स्कूल’ योजना की शुरुआत

0 39

Delhi Model School: तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को दिल्ली की तर्ज पर ‘स्कूल ऑफ एक्सीलेंस एंड मॉडल स्कूल’ योजना की शुरुआत की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तमिलनाडु के अपने समकक्ष एम.के.स्टालिन की उपस्थिति में इस योजना की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि राज्यों को दलगत राजनीति से परे अच्छी पहलों पर एक दूसरे से सीखना चाहिए। उन्होंने स्कूली शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र राज्यों के सहयोग का आह्वान किया।

केजरीवाल ने कहा कि अगर राज्य और केंद्र सरकारें एक साथ आती हैं तो पांच साल के भीतर देश के सभी सरकारी स्कूल छात्रों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने सरकारी भारती महिला कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में संबंधित योजना का उद्घाटन किया। केजरीवाल ने कहा कि हर कोई चाहता है कि देश विकसित हो, लेकिन उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि अगर देश के सरकारी स्कूलों में 66 फीसदी बच्चों को ठीक से शिक्षा नहीं मिलेगी, तो क्या यह संभव हो पाएगा।

कम उम्र में विवाह रुकेंगे : केजरीवाल ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि राज्य सरकारें एक-दूसरे की अच्छी पहलों को सीखें। उन्होंने कहा कि पुथुमाई पेन योजना आने वाले समय में न केवल तमिलनाडु, बल्कि पूरे देश की महिलाओं के लिए पथ प्रदर्शक साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहन मिलेगा और कम उम्र में विवाह को भी रोका जा सकेगा।

ये भी पढ़े – Electric Vehicles: पर्यावरण बचाने के लिए ई-वाहनों से सामान की डिलीवरी हो

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.