केरल यूनिवर्सिटी के यूथ फेस्टिवल का नाम बदलने की मांग, इजरायल-हमास जंग से बताया कनेक्शन

0 40

नई दिल्‍ली : केरल यूनिवर्सिटी के यूथ फेस्टिवल ‘इंतिफादा’ का नाम बदलने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है. ये याचिका यूनिवर्सिटी के फर्स्ट ईयर स्टूडेंट ने दाखिल की है. इस याचिका में आरोप लगाया गया है कि ‘इंतिफादा’ शब्द दरअसल इजरायल-हमास जंग से जुड़ा हुआ है. याचिका में फेस्टिवल के पोस्टर का लोगो हटाने के लिए कोर्ट से निर्देश देने की मांग की गई है. ये फेस्टिवल 7 से 11 मार्च तक होने वाला है. याचिकाकर्ता स्टूडेंट का कहना है कि इस साल के यूथ फेस्टिवल का नाम ‘इंतिफादा’ रखना न केवल भ्रमित करने वाला बल्कि परेशान करने वाला भी है.

‘इंतिफादा’ एक अरबी शब्द है, जिसका मतलब है बगावत या विद्रोह. फिलिस्तीनी नागरिक अक्सर इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं. इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी लड़ाई में ‘इंतिफादा’ शब्द का इस्तेमाल होता है. केरल यूनिवर्सिटी के छात्र ने याचिका में दावा किया है कि ‘इंतिफादा’ फिलिस्तीन के हमास जैसे संगठन से जुड़ा हुआ है. छात्र ने ये भी दावा किया है कि फेस्टिवल का लोगो इजरायल के नक्शे पर फिलिस्तीन को दिखाता है.

छात्र ने याचिका में तर्क दिया कि फेस्टिवल के लोगो पर इजरायल का नक्शा लगाया गया है. कैप्शन में लिखा है, ‘आक्रमण के खिलाफ कला का विरोध’. कैप्शन के साथ लोगो कला और सांस्कृतिक उत्सव के अनुरूप नहीं है. ये छात्रों को बांट सकता है. याचिकाकर्ता ने ये भी कहा कि उसने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और कुलपति को भी पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.