धोनी ने मनाया अपना 41वां जन्मदिन, पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह समेत इन खिलाड़ियों ने दी बधाई

0 372

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गुरुवार को अपना 41वां जन्मदिन मनाया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव, जय शाह ने “कैप्टन कूल” को उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए कहा, “उस व्यक्ति को जन्मदिन मुबारक हो जिसके पास खेल की बेजोड़ समझ और चुनौतियों से निपटने का एक अनूठा तरीका है। आपका आत्मविश्वास और नेतृत्व के रवैये ने हमें विश्वास दिलाया कि टीम इंडिया कोई भी मैच जीत सकती है। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं।”

धोनी के साथी और प्रिय मित्र सुरेश रैना ने धोनी के साथ पुरानी तस्वीरों का एक वीडियो कोलाज साझा करते हुए कैप्शन में लिखा, “जन्मदिन मुबारक हो मेरे बड़े भाई। जीवन के हर चरण में मेरे सबसे बड़े समर्थक और संरक्षक होने के लिए धन्यवाद, भगवान आपको और आपके परिवार को स्वस्थ रखे। हमेशा। आपको ढेर सारा प्यार माही भाई। आने वाले साल के लिए शुभकामनाएं!”

भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया, “आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मेरी शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं। आने वाला साल बेहतरीन हो।” भारत के टेस्ट क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने कहा, “जन्मदिन मुबारक हो धोनी। आप सभी को आने वाले साल के लिए शुभकामनाएं! हमेशा चमकते रहें।” कप्तान के रूप में धोनी की विरासत को याद करते हुए, मोहम्मद कैफ ने कहा, “दादा (सौरव गांगुली) ने हम युवाओं को सिखाया कि कैसे जीतना है और धोनी ने इसे अपनी आदत बना ली है। अलग-अलग युगों के दो महान नेता एक दिन के अंतराल में पैदा हुए थे। उन लोगों को जन्मदिन मुबारक हो जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को आकार दिया।”

वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया, ‘एक वाक्य तब तक पूरा नहीं होता जब तक कि पूर्ण विराम नहीं आ जाता। जब तक धोनी क्रीज पर हैं तब तक मैच पूरा नहीं हो पाता। हर टीम में धोनी जैसा इंसान नहीं होता। रत्न जैसे व्यक्ति और खिलाड़ी को जन्मदिन की बधाई। ओम हेलीकॉप्टर नमः।” चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान थाला धोनी को बधाई देते हुए, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा, “आपकी अद्वितीय उपलब्धियों ने ग्रामीण पृष्ठभूमि के लाखों युवाओं को अपने सपनों को साकार करने की आशा दी है। आपको हमारे अपने चेन्नई में फिर से खेलते हुए देखने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।”

एमएस धोनी ने अपने डेढ़ दशक के वनडे करियर में भारत के क्रिकेट प्रशंसकों को अनगिनत यादें दी हैं। उन्होंने 350 वनडे खेले और अपने करियर में 50.58 की औसत से 10773 रन बनाए। उन्होंने 2011 विश्व कप खिताब के साथ-साथ 2013 चैंपियंस ट्रॉफी खिताब के लिए भारत का नेतृत्व किया, जिसे भारत की अब तक की दो सबसे बड़ी जीत में गिना जाता है।

उन्होंने अपने 90 मैचों के टेस्ट करियर में 38.09 की औसत से 4,876 रन बनाए, जिसके बाद उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला किया।2019 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद, धोनी फिर कभी भारत की जर्सी में नहीं दिखे; हालांकि उन्होंने आईपीएल में चेन्नई का नेतृत्व करना जारी रखा। उन्होंने 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धोनी ने एक कप्तान के रूप में भारत के लिए सभी आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.