Diabetes:उच्च रक्त शर्करा वाले तीन में से केवल एक का भारत में अच्छा मधुमेह नियंत्रण है

0 239

मधुमेह (Diabetes), उच्च रक्तचाप के साथ-साथ भारत में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती के रूप में उभर रहा है और बदलती जीवन शैली, मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में, तेजी से उच्च रोग भार में सहायता कर रही है। मधुमेह और उच्च रक्तचाप दोनों ही व्यक्तियों में गंभीर COVID-19 के जोखिम को बढ़ाते हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा वित्त पोषित और मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन द्वारा समन्वित एक राष्ट्रव्यापी अध्ययन में पाया गया है कि भारत में ज्ञात मधुमेह (Diabetes) वाले केवल एक तिहाई व्यक्तियों का मधुमेह (Diabetes) पर अच्छा नियंत्रण है।

अध्ययन से यह भी पता चला कि आधे से भी कम लोगों का रक्तचाप और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल का अच्छा नियंत्रण है, और मधुमेह वाले केवल 7.7 प्रतिशत लोग ही तीनों लक्ष्यों को पूरा करते हैं।

अध्ययन, जिसमें भारत के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 113, 043 लोगों का एक विशाल नमूना आकार शामिल है, देश भर के प्रतिभागियों से युक्त पहला व्यापक महामारी विज्ञान अध्ययन है।

अध्ययन के नतीजे द लैंसेट डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी में प्रकाशित किए गए हैं।

यह भी पढ़े:Boris Johnson:’इंडियन जैब इन माई आर्म’: बोरिस जॉनसन ने ‘दुनिया की फार्मेसी’ होने के लिए भारत की तारीफ की

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.