Boris Johnson:’इंडियन जैब इन माई आर्म’: बोरिस जॉनसन ने ‘दुनिया की फार्मेसी’ होने के लिए भारत की तारीफ की

0 367

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने टिप्पणी की कि उनके पास “भारतीय जाब” था क्योंकि उन्होंने टीके के उत्पादन में यूके-भारत के सहयोग के बारे में बात की थी जो कोविड के खिलाफ एक अरब से अधिक का टीकाकरण करता था।

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson)ने अपनी पहली भारत यात्रा पर, दोनों देशों के बीच साझेदारी पर ध्यान दिया और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को संदर्भित किया – जिन्हें उन्होंने “नरेंद्र” कहा – उनके “खास दोस्त (विशेष मित्र)” के रूप में।

“हम विज्ञान महाशक्तियों के रूप में अपनी साझेदारी का विस्तार कर रहे हैं और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बीच सहयोग पर निर्माण कर रहे हैं, जिसने कोविड के खिलाफ विश्व स्तर पर एक अरब से अधिक लोगों को टीका लगाया। मेरे हाथ में भारतीय जाब है, और अच्छे की शक्ति है। मेरे लिए किया…भारत को बहुत-बहुत धन्यवाद। और इसने भारत को वह बनने में मदद की है जिसे नरेंद्र ने दुनिया की फार्मेसी कहा है,” यूके के पीएम ने पीएम मोदी के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा।

जॉनसन (Boris Johnson) ने यह भी कहा कि ब्रिटेन और भारत एक “नई और विस्तारित” रक्षा और सुरक्षा साझेदारी के लिए सहमत हुए हैं। उन्होंने नई साझेदारी को “दशकों की लंबी प्रतिबद्धता” बताते हुए कहा, “भारत-प्रशांत को खुला और मुक्त रखने में दोनों देशों का साझा हित” है।

ब्रिटिश पीएम ने कहा कि यूके नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए भारत-विशिष्ट ओपन जनरल एक्सपोर्ट लाइसेंस बना रहा है।

रिपोर्टों के अनुसार, ब्रिटेन में लगभग पांच मिलियन लोगों को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका कोविड शॉट के भारत निर्मित संस्करण कोविशील्ड से टीका लगाया गया था।

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने और बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्षों के समाधान की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के महत्व को दोहराया।”

यह भी पढ़े: Nepal Economic Crisis: श्रीलंका कि तरह नेपाल भी कंगाली कि राह पर

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.