रसोई घर में इन वस्‍तुओं को गलती से भी न रखें गलत द‍िशा में

0 77

क‍िचन घर का मुख्‍य अंग होता है। क्‍योंकि यहां पर खाना बनता है और इसे पूरा परिवार खाता है। इस‍ीलिए कहा जाता है कि जब भी खाना बनाएं खुश होकर बनाएं। क्‍योंक‍ि मान्‍यता है क‍ि ज‍िस भाव से आप खाना बनाते हैं खाने वाले व्‍यक्ति के मन में भी वही भाव संचार‍ित होता है। शास्‍त्रों में भी इस बात का उल्‍लेख म‍िलता है क‍ि ‘जैसा खाओ अन्‍न, वैसा रहेगा मन।’ इसके अलावा रसोई घर और वहां रखी जाने वाली वस्‍तुओं की द‍िशा का भी सही होना जरूरी होता है। अन्‍यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

फेंगशुई के अनुसार रसोई घर क्‍योंकि हमारे घर का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है इसलिए इसकी दिशा हमेशा पूर्व व आग्‍नेय होनी चाहिए। इससे घर में संपन्‍नता तो होती ही है। साथ ही परिवार के सभी सदस्‍यों का स्‍वास्‍थ्‍य भी सही रहता है। इसके अलावा कभी भी परिवार में अन्‍न की कमी नहीं होती। भंडार हमेशा अन्‍न से भरा-पूरा रहता है।

फेंगशुई के अनुसार रसोई घर का दरवाजा हमेशा खुला नहीं होना चाह‍िए। अन्‍यथा ऊर्जा के प्रवाह में बाधा आती है। इससे परिवार के सदस्‍यों को उस रसोई घर में बना खाना खाने से बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में ख्‍याल रखें कि दरवाजा फ्रिज और चूल्‍हे के सामने न हो। यदि ऐसा नहीं है तो आप वहां पर क्रिस्‍टल लगा सकते हैं। इससे नकारात्‍मक शक्तियों का प्रभाव कम हो जाएगा।

फेंगशुई के अनुसार रसोई घर में चूल्‍हा सबसे महत्‍वपूर्ण एलिमेंट होता है। इसपर ही परिवार के सदस्‍यों के लिए खाना पकाया जाता है। फेंगशुई के अनुसार चूल्‍हे को ऐसी जगह पर रखना चाहिए कि जब भी आप खाना पका रही हों और कोई किचन में प्रवेश कर रहा हो तो वह आपको दिखाई दे। ख्‍याल रखें कि कभी भी दरवाजे की ओर पीठ न करें। लेकिन अगर ऐसा है तो उसका प्रभाव कम करने लिए सामने की दीवार पर शीशा लगा सकते हैं। इससे किचन में प्रवेश करने वाला व्‍यक्ति आपको साफ-साफ दिखाई देगा। साथ ही नकारात्‍मकता का भी प्रभाव कम होगा।

फेंगशुई के अनुसार माइक्रोवेव भी किचन के जरूरी समानों में से एक है और क्‍ योंकि यह धातु से जुड़ा है इसके लिए इसकी दिशा का सही होना बहुत जरूरी है। फेंगशुई के अनुसार माइक्रोवेव कभी भी दक्षिण-पश्चिम में न रखें। ऐसा करने से रसोई की ऊर्जा बाहर की ओर जाती है। ऐसे में माइक्रोवेव को उत्‍तर-पश्चिम या पश्चिमी क्षेत्र में रखें क्‍योंकि यह क्षेत्र धातु से जुड़ा है तो इससे आपको लाभ मिलेगा। वहीं क‍िचन में फ्रिज कभी भी दक्षिण दिशा में न रखें। फेंग शुई के अनुसार फ्रिज को हमेशा ही दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इससे घर में परिवार के सभी सदस्‍यों के साथ प्रेम और विश्‍वास बढ़ता है। लड़ाई-झगड़ा नहीं होता शांति बनी रहती है। साथ ही संपन्‍नता भी आती है।

फेंगशुई के अनुसार किचन में सिंक की दिशा का सही होना बहुत जरूरी है। भूले से भी इसे दक्षिण दिशा में न लगवाएं क्‍योंकि दक्षिण दिशा अग्नि का स्‍थान मानी जाती है, तो इस तरह आग और पानी का मेल होना सही नहीं होता। नकारात्‍मक शक्तियों का वास होता है और लगातार परिवार के सदस्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट आती है। फेंगशुई के मुताबिक सिंक हमेशा उत्‍तरी क्षेत्र में लगवाना चाहिए। यह स्‍थान भी पानी का है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.