मां लक्ष्मी नहीं करना हो नाराज तो तुलसी जी के पास न रखें ये वास्तु

0 68

नई दिल्ली : हिंदू धर्म में मां तुलसी का विशेष महत्व है. हर हिंदू अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं और नियमित रूप से संध्या के समय घी का दीपक जलाते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम अनजाने में तुलसी के पौधे के पास कई ऐसे सामान रख देते हैं, जिसका असर हमारे दैनिक जीवन पर बुरा पड़ता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि तुलसी के पास किन चीजों को रखने से बचना चाहिए, वरना आपको धन हानि हो सकता है औ मां लक्ष्मी भी आपसे क्रोधित हो सकती हैं.

वास्तु शास्त्र में शिवलिंग को कभी भी तुलसी पौधे के पास नहीं रखना चाहिए. तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय हैं. पौराणिक कथा में वर्णन है कि तुलसी का पहले जन्म में नाम वृंदा हुआ करता था. वृंदा जालंधर नाम के राक्षस की पत्नी थी. वहीं भगवान शिव ने जालंधर के अत्याचार से परेशान होकर उसका वध कर दिया था. इसलिए यही कारण है भगवान शिव की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

धार्मिक ग्रंथों में एक कथा बहुत प्रचलित है. एक बार की बात है, जब भगवान गणेश नदी के किनारे तपस्या में लीन थे. तब उसी समय मां तुलसी कहीं से निकली और भगवान गणेश की सुंदरता देखकर मोहित हो गईं और उनके सामने विवाह का प्रस्ताव रखा. तभ भगवान गणेश ने उनके इस प्रस्ताव को इंकार कर दिया. जिससे मां तुलसी नाराज होकर भगवान गणेश को दो शादी का श्राप दे दिया. यही कारण है कि भगवान गणेश की प्रतिमा भी मां तुलसी के सामने नहीं रखी जाती है और ना ही उन्हें तुलसी अर्पित की जाती है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए. हम झाड़ू का इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए किया जाता है. अगर आप तुलसी के पौधे के पास झाड़ू रखते हैं, तो इससे घर में दरिद्रता का वास होता है.

तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है. तुलसी पौधे के पास जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती है और व्यक्ति को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है. जूते-चप्पल राहु और शनि का प्रतीक माना जाता है.

वास्तु शास्त्री में तुलसी पौधे के पास कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा आसपास गंदगी भी नहीं रखना चाहिए. इससे घर की आर्थिक स्थिति हमेशा बिगड़ी रहती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.