दिल्ली में एक बार फिर आया भूकंप, जानिए कितनी रही तीव्रता

0 146

नई दिल्ली: दिल्ली में एक बार फिर भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.7 रही. जानकारी के मुताबिक बुधवार 22 मार्च को शाम 16:42 बजे दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र पश्चिमी दिल्ली रहा. इससे पहले बीती रात भी दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. मंगलवार रात आए भूकंप के वक्त काफी देर तक धरती हिलती रही थी. बता दें कि मंगलवार रात 10:17 बजे दिल्ली-NCR में भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए थे.

मंगलवार रात आए भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई थी. इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र रहा. सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक रात 10:17 बजे अफगानिस्तान के कालाफगन से 90 किमी की दूरी पर यह झटके ज्यादा महसूस किए गए. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इसके अलावा चमोली, उत्तरकाशी के गंगा घाटी, यमुनाघाटी, मसूरी, पंजाब के मोगा, बठिंडा, मानसा, पठानकोट, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली और जयपुर में भूकंप के झटके महूसस किए गए.

पिछले एक महीने के आंकड़ों पर ही नजर डाली जाए तो भारत में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. इससे पहले सोमवार को हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. कुछ दिन पहले गुजरात के कच्छ में भी 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था. गुजरात में ही 26 और 27 फरवरी को भी भूकंप के दो झटके महसूस किए गये थे, जिसमें से एक की तीव्रता 4.3 और 3.8 थी. इसी तरह पांच मार्च को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था. इसका केंद्र जमीन के 5 किलोमीटर गहराई में था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.