शरीर में रक्त वाहिकाओं का अहम रोल, मजबूत बनाने के लिए खाएं ये चीजें, रहेंगे हेल्‍दी

0 72

नई दिल्ली : शरीर के हर हिस्से में खून, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम रक्त वाहिकाएं करती हैं. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती रहती है रक्त वाहिकाएं भी कमजोर होने लगती हैं, जिससे यह सही से सभी चीजों को शरीर के हर अंग तक पहुंचाने में असमर्थ होने लगती हैं, जिस कारण कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

बेरीज (berries) एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, खासतौर पर इसमें एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है, जो रक्त वाहिका के कार्य को बेहतर बनाने का काम करता है. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी में एंथोसायनिन का लेवल काफी ज्यादा पाया जाता है.

पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल आदि में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है, जो ब्लड के फ्लो को बेहतर बनाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें विटामिन K की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है, जिससे धमनियों को सख्त होने से रोका जा सकता है.

एवोकाडो-
एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है जो रक्त वाहिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें पोटेशियम की भी अधिक मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

साबुत अनाज-
साबुत अनाज, जैसे कि ब्राउन राइस, क्विनोआ और गेहूं से तैयार ब्रेड में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. साबुत अनाज में विटामिन B भी पाया जाता है जो धमनियों के सख्त होने से रोकता है.

प्याज-
प्याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड होता है. यह हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है और शरीर में सर्कुलेशन को बढ़ाता है. एंटीऑक्सीडेंट के साथ प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो नसों और धमनियों में सूजन को करते हैं.

हल्दी-
पुराने समय से ही इलाज के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. हल्दी का सेवन करने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती नहीं और सर्कुलेशन भी सही रहता है.

टमाटर-
टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. टमाटर में मौजूद ये एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं के फंक्शन को सुधारने और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही टमाटर में विटामिन C भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो अर्टरीज को सख्त होने से बचाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.