राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ और अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस का मार्च, हिरासत में छत्तीसगढ़ सीएम

0 163

नई दिल्ली । नेशनल हेराल्ड मामले और अग्निपथ योजना में पांचवें दिन ईडी द्वारा राहुल गांधी से पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मार्च निकालने की कोशिश की, लेकिन दिल्ली पुलिस ने मार्च निकालने की अनुमति नहीं दी. इसके विरोध में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता मार्च कर रहे थे. अकबर रोड पर पुलिस की बैरिकेडिंग के चलते वे वहीं धरने पर बैठ गए। उनके साथ कांग्रेस सांसद और अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। दिल्ली पुलिस ने फिलहाल सभी को हिरासत में ले लिया है.

कांग्रेस नेता अधीरंजन चौधरी ने कहा, “हालात सबके सामने हैं, हम शांतिपूर्ण प्रदर्शन भी नहीं होने दे रहे हैं. हमें हिरासत में लिया जा रहा है लेकिन किसी को नहीं पता कि हमें कहां ले जाया जा रहा है. हमारे सांसदों के साथ ऐसा व्यवहार किया जाना चाहिए.” क्या ऐसा ही होना चाहिए?”

दरअसल नेशनल हेराल्ड मामला एक अखबार से जुड़ा है. अखबार का स्वामित्व एजेएल के पास था जो दो और अखबारों को छापता था। कंपनी अधिनियम की धारा 25 के तहत इसे कर-मुक्त कर दिया गया था। कंपनी धीरे-धीरे घाटे में चली गई। 90 करोड़ का कर्ज भी बढ़ा। इसी बीच 2010 में यंग इंडियन के नाम से एक और कंपनी बनाई गई। इसके 76 प्रतिशत शेयर सोनिया गांधी और राहुल गांधी के पास थे और बाकी मोतीलाल बोरा और ऑस्कर फर्नांडीस के पास थे।

आरोप है कि कांग्रेस ने अपना 90 करोड़ का कर्ज नई कंपनी यंग इंडियन को ट्रांसफर कर दिया। ऋण चुकाने में पूरी तरह से असमर्थ, एजेएल ने सभी शेयर यंग इंडियन को हस्तांतरित कर दिए। बदले में यंग इंडियन ने एजेएल को केवल 50 लाख रुपये दिए। इसके बाद बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने याचिका दायर कर आरोप लगाया कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने 90 करोड़ रुपये सिर्फ 50 लाख रुपये में वसूल करने का उपाय निकाला है, जो नियमों के खिलाफ है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.