ED ने गेमिंग ऐप से ठगी करने वालों से 110 करोड़ रुपये जब्त किए

0 82

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने साइबर अपराधियों पर बड़ी कार्रवाई की है. ED की तरफ से बताया गया कि साइबर अपराधों में शामिल कुल 1548 बैंक खातों को खंगाला गया है और मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) 2002 के प्रावधानों के तहत 42.21 करोड़ रुपये (इन बैंक खातों में शेष राशि) को फ्रीज कर दिया है. ED ने मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन यानी ई-नगेट्स से संबंधित जांच के बाद कार्रवाई की है. अब तक कुल 110.76 करोड़ रुपये की राशि जब्त/फ्रीज की जा चुकी है.

जानकारी के मुताबिक, कोलकाता के मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की कोर्ट में फेडरल बैंक के अधिकारियों द्वारा शिकायत की गई थी. इसके आधार पर आमिर खान और अन्य के खिलाफ कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी. इसी केस में ED ने प्राथमिकी दर्ज की थी. जांच के दौरान पाया गया कि आमिर खान पुत्र नेसार अहमद खान ने ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया था, जिसे जनता को धोखा देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया था.

लोगों से पर्याप्त राशि एकत्र करने के बाद अचानक किसी ना किसी बहाने इस ऐप से निकासी बंद कर दी गई. इसके बाद इस ऐप सर्वर से प्रोफाइल जानकारी समेत सभी डेटा डिलीट कर दिए गए. यह पता चला कि मनी लॉन्ड्रिंग के लिए कई खातों का इस्तेमाल किया गया था. आय का उपयोग क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए भी किया गया था.

देश के अंदर-बाहर लेन-देन में एक अन्य पर कार्रवाई
ईडी ने बताया कि आमिर खान फिलहाल न्यायिक हिरासत में है. इससे पहले, एक रोमेन अग्रवाल को भी ईडी ने गिरफ्तार किया था, जो देश के अंदर/बाहर लेन-देन में सक्रिय रूप से शामिल था. मामले में शिकायत दर्ज की गई है और PMLA की स्पेशल कोर्ट ने उसी का संज्ञान लिया

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.