एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए CM, फडणवीस ने किया समर्थन का ऐलान

0 267

मुंबई: एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. वह आज शाम 7.30 बजे सीएम पद की शपथ लेंगे। उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद कल से कयास लगाए जा रहे थे कि देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के सीएम बनेंगे और एकनाथ शिंदे को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा, लेकिन गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देवेंद्र फडणवीस ने एकनाथ शिंदे की घोषणा कर सबको चौंका दिया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हो। नया सीएम बनेगा और बीजेपी उन्हें अपना समर्थन देगी.

ऑटो रिक्शा चालक से मंत्री तक का सफर

9 फरवरी 1964 को महाराष्ट्र में जन्मे एकनाथ शिंदे सतारा जिले के पहाड़ी जवाली तालुका से आते हैं और मराठी समुदाय से हैं। एकनाथ शिंदे ने 11वीं कक्षा तक ठाणे में पढ़ाई की और उसके बाद वागले ने एस्टेट एरिया में रहकर ऑटो रिक्शा चलाना शुरू किया। एकनाथ शिंदे अस्सी के दशक में ऑटो रिक्शा चलाते हुए शिवसेना में शामिल हुए और पार्टी के एक आम कार्यकर्ता के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की।

एकनाथ शिंदे की गिनती महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से सटे ठाणे जिले के सबसे प्रभावशाली नेताओं में होती है. ठाणे में जीत के लिए एकनाथ शिंदे का समर्थन जरूरी माना जा रहा है, फिर चाहे लोकसभा का चुनाव हो या नगर निकाय का. हालांकि, एकनाथ शिंदे ने शिवसेना में एक जमीनी कार्यकर्ता के रूप में काम किया और ठाणे के प्रभावशाली नेता आनंद दिघे की उंगली पकड़कर आगे बढ़े।

शिवसेना के दिग्गज नेता आनंद दिघे का वर्ष 2000 में ठाणे क्षेत्र में निधन हो गया। इसके बाद एकनाथ शिंदे ठाणे में आगे बढ़े। इसी बीच 2005 में नारायण राणे ने शिवसेना छोड़ दी, जिसके बाद पार्टी में एकनाथ शिंदा का कद बढ़ता चला गया। राज ठाकरे के शिवसेना छोड़ने के बाद शिवसेना में एकनाथ शिंदे का ग्राफ बढ़ता गया और ठाकरे परिवार के भी करीब हो गए। एकनाथ उद्धव ठाकरे के साथ मजबूती से खड़े रहे।

चौथी बार विधायक बने एकनाथ शिंदे

मातोश्री के सबसे करीबी नेताओं की लिस्ट में सबसे पहले एकनाथ शिंदे का नाम आया। एकनाथ शिंदे 2004 में पहली बार ठाणे की कोपरी-पंचपखाड़ी सीट से विधायक चुने गए थे। 2004 में शिवसेना के टिकट पर पहली बार विधानसभा पहुंचे शिंदे बाद में 2009, 2014 और 2019 में भी विधानसभा के सदस्य चुने गए। इतना ही नहीं एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे भी शिवसेना के टिकट पर कल्याण लोकसभा सीट से सांसद हैं. इस तरह एकनाथ शिंदे ने पार्षद से लेकर नगर पार्षद तक विधायक और मंत्री तक का सफर तय किया।

2019 में विधायक दल के नेता चुने गए

एकनाथ शिंदे देवेंद्र फडणवीस कैबिनेट के शक्तिशाली मंत्रियों में से एक थे, और उनकी राजनीतिक मूर्खता बोलती थी। 2019 का चुनाव जीतकर जब चौथी बार विधानसभा पहुंचे तो शिवसेना और उसके तत्कालीन सहयोगी भाजपा के बीच बातचीत बिगड़ गई। शिवसेना विधायक दल की बैठक में एकनाथ शिंदे को विधायक दल का नेता चुना गया। तब आदित्य ठाकरे के नेता चुने जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं। शिवसेना विधायक दल की बैठक में आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे के नाम का प्रस्ताव रखा और उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.