‘जहां कभी ऑटो चलाते थे शिंदे, आज वहीं के बने ‘राजा’, पढ़िए अर्श से फर्श तक की कहानी

0 191

मुंबई: देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसी के चलते पूर्व सीएम फडणवीस ने ऐलान किया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसी को लेकर देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि वह सरकार से बाहर रहेंगे. आज शाम 7.30 बजे सिर्फ एकनाथ शिंदे शपथ लेंगे।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि लोगों ने महाविकास अघाड़ी को बहुमत नहीं दिया. चुनाव के बाद भाजपा सबसे बड़ी पार्टी थी। बीजेपी-शिवसेना ने गठबंधन में चुनाव लड़ा, लेकिन शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी की मदद से सरकार बनाई। इसके लिए शिवसेना ने बालासाहेब ठाकरे के विचारों को भी ठंडे बस्ते में डाल दिया। वही एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने की घोषणा के बाद हर कोई यह जानने के लिए बेताब है कि राजनीति में उनकी एंट्री कैसे हुई, तो आइए बताते हैं कैसे हुई एकनाथ शिंदे की राजनीति में एंट्री…

9 फरवरी 1964 को महाराष्ट्र में जन्मे एकनाथ शिंदे सतारा जिले के पहाड़ी जवाली तालुका से आते हैं और मराठी समुदाय से हैं। एकनाथ शिंदे ने 11वीं कक्षा तक ठाणे में पढ़ाई की और उसके बाद वागले एस्टेट क्षेत्र में रहकर ऑटो रिक्शा चलाने लगे। एक ऑटो रिक्शा चलाते हुए, एकनाथ शिंदे अस्सी के दशक में शिवसेना में शामिल हो गए और पार्टी के एक आम कार्यकर्ता के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। एकनाथ शिंदे वर्तमान महाराष्ट्र सरकार के शहरी विकास मंत्री हैं।

एकनाथ शिंदे शुरू से ही शिवसेना से जुड़े रहे। पिछले चुनाव में उन्होंने ठाणे की पचपाखड़ी विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. वह लगातार 4 बार चुनाव जीत चुके हैं। पहले 2004 में विधायक चुने गए, फिर 2009, 2014 और 2019 में। एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का करीबी माना जाता था। 2019 में, शिंदे शिवसेना से सीएम की दौड़ में सबसे आगे थे। हालांकि उद्धव ठाकरे का नाम सामने आने के बाद वह बैकफुट पर आ गए।

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.