मणिपुर में आवश्यक वस्तुएं हुईं काफी महंगी, इंटरनेट बंद होने से बैंकिंग सेवाएं प्रभावित

0 73

इंफाल। जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर में लोग अब दोहरी मार झेल रहे हैं, क्योंकि राज्य में न केवल आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं, बल्कि इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के कारण बैंकिंग सुविधाएं भी प्रभावित हैं, जिससे जीवन और अधिक दयनीय हो गया है। 16 जिलों में इंटरनेट सेवाएं 12 दिनों के लिए निलंबित हैं, जिससे बैंक और एटीएम बूथ से पैसे नहीं निकल पा रहे हैं।

मोबाइल इंटरनेट सेवाओं के निलंबन ने 3 मई से महत्वपूर्ण सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं को भी बुरी तरह प्रभावित किया। ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर (एटीएसयूएम) द्वारा मेइती समुदाय को एसटी श्रेणी में शामिल करने की मांग का विरोध करने के लिए बुलाए गए ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के बाद 10 से अधिक जिलों में अभूतपूर्व हिंसक झड़पें, हमले, जवाबी हमले और घरों, वाहनों और सरकारी और निजी संपत्तियों में आगजनी हुई।

परिवहन ईंधन संकट ने भी यात्रियों को परेशानी में डाल दिया है। राज्य सरकार के अधिकारी दोपहिया और वाहन मालिकों को सीमित मात्रा में पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति कर रहे हैं।

11 जिलों में कर्फ्यू में प्रतिदिन दिन में कई घंटों के लिए ढील दी जा रही है, ताकि लोग भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीद कर सकें।

इंफाल के अधिकारियों ने कहा कि लगभग हर दिन कुछ जिलों में हिंसा और हमलों की छिटपुट घटनाएं हो रही हैं।

चुराचांदपुर जिले में शनिवार की रात संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने कुछ खाली घरों को आग के हवाले कर दिया। इन घरों के निवासी अब राहत शिविरों में रह रहे हैं।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि चुराचांदपुर जिले के लैलमपत के पास वन क्षेत्र में शनिवार को अज्ञात सशस्त्र बदमाशों के एक समूह द्वारा एक संयुक्त सेना और असम राइफल्स क्षेत्र प्रभुत्व गश्ती दल पर गोलीबारी की गई।

गोली लगने से घायल हुए असम राइफल्स के दो जवानों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की तो हथियारबंद बदमाश इलाके से फरार हो गए।

शनिवार को सेनापति जिले के सिपिजंग में एक अन्य घटना में असम राइफल्स के क्षेत्र नियंत्रण गश्ती दल पर जंगल से आए अज्ञात सशस्त्र बदमाशों के एक समूह ने गोलीबारी की।

प्रभावी जवाबी कार्रवाई के बाद बदमाश भाग गए और इलाके से दो राइफल और कुछ गोला-बारूद बरामद किया गया।

इस बीच, मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा कि निरीक्षण के दौरान कुछ शिविरों में कुछ कैडर और हथियार गायब पाए गए, जहां कुकी उग्रवादी ‘ऑपरेशन निलंबन’ समझौते के तहत ठहरे हुए हैं।

सिंह ने कहा कि 3 मई से अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 41 जातीय हिंसा के शिकार हुए, जबकि अन्य की मौत कई अन्य कारणों से हुई, जिसमें ड्रग ओवरडोज भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि हमले और आगजनी के कुल 339 मामले दर्ज किए गए हैं।

3 मई को जातीय हिंसा भड़कने के बाद उपद्रवियों और आंदोलनकारियों ने सुरक्षा बलों से 1,041 हथियार और 7,460 गोला-बारूद छीन लिया।

सिंह ने कहा कि अब तक उनके पास से 423 हथियार और 6,697 गोला बारूद बरामद किए गए हैं।

सेना सहित केंद्रीय बलों ने भी ड्रोन और सैन्य हेलिकॉप्टरों का उपयोग करते हुए चौबीसों घंटे हवाई निगरानी की।

मणिपुर में सेना की त्रिस्तरीय वर्चस्व की रणनीति राज्य को सामान्य स्थिति में लौटने में मदद कर रही है।

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि सेना न केवल भीतरी इलाकों में, बल्कि भारत-म्यांमार सीमा पर भी संकटग्रस्त इलाकों की निगरानी करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.