तालाब में चल रही थी खुदाई, अचानक प्रकट हुए सूर्य भगवान, बनेगा मंदिर

0 27

जमुई: बिहार में जमुई से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जमुई जिले के सिझौड़ी गांव में मंगलवार दोपहर एक तालाब की खुदाई JCB से चल रही थी. ग्रामीणों को तालाब की खोदाई के दौरान भगवान सूर्य की प्राचीन प्रतिमा मिली. अब इस मामले में बड़ी खबर सामने आई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार अब वहां मंदिर बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. ग्रामीणों ने एक बैठक कर यह निर्णय लिया है कि उसी तालाब में भव्य सूर्य मंदिर बनाया जाएगा. साथ ही खुदाई में जो प्रतिमा मिली है उसे वहीं स्थापित किया जाएगा. फिलहाल ग्रामीणों ने खुदाई के दौरान मिली भगवान सूर्य की प्रतिमा को गांव के ठाकुर बाड़ी मंदिर में रखा है.

प्रतिमा को गांव के ठाकुर बाड़ी मंदिर में रखा गया है. वहीं तालाब के जिस हिस्से से प्रतिमा मिली है वहां जिला प्रशासन ने बांस बल्ले से बैरिकेडिंग कर पुरातात्विक इतिहास जानने की कोशिश में जुट गई है. बताया जा रहा है कि तालाब के जिस हिस्से में प्रतिमा मिली वहां प्राचीन काल के ईंट के अवशेष हैं.

मालूम हो कि मिट्टी कटाई के दौरान तालाब से भगवान सूर्य की प्रतिभा मिली थी जो आठवीं शताब्दी की बताई जा रही है. तालाब के जिस हिस्से में भगवान सूर्य की प्रतिमा मिली और वहां मंदिर बनाने की योजना का जायजा लिया. मिट्टी की जरूरत पड़ने के कारण गांव के पश्चिम स्थित तालाब के किनारे खोदाई की जा रही थी. इस दौरान मजदूरों को काले पत्थर की प्रतिमा दिखाई पड़ी. उसके बाद भगवान सूर्य की दुर्लभ प्रतिमा निकाली गई.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.