सेहत के लिए खतरनाक हो सकता गर्मियों में अंडे का ज्यादा सेवन

0 86

नई दिल्ली : संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे यह बात हम सभी लोग बचपन से सुन रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है गर्मियों (summer) में 2 अंडे से ज्यादा खाना आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. कई लोग इसे उबाल कर खाना पसंद करते हैं वहीं कोई इसकी सब्जी तो कुछ ऑमलेट (omelette) खाना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो रोजाना 4-5 अंडे खाते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्मियों में ज्यादा अंडे खाने सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक अंडे में साल्मोनेला की बैक्टीरिया पाई जाती है. ऐसी स्थिति में अगर आप अंडे ठीक से उबालकर नहीं खाएंगे तो यह बैक्टीरिया आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए हमेशा अंडा उबालकर ही खाएं.

गर्मियों में अगर आप ज्यादा अंडे खाते हैं तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा. सिर्फ इतना ही नहीं सीधा किडनी पर इसका असर पर पड़ता है. क्योंकि अंडे में प्रोटीन काफी होता है. इसके लिए यह किडनी के लिए बेहद नुकसानदायक (harmful) है. इसलिए गर्मियों में खाने से बचें.

दिल की बीमारी वाले लोगों के लिए हानिकारक
अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इसे ज्यादा खाने से बचना चाहिए. दिल की बीमारी वाले लोगों को रिस्क बढ़ जाता है.

एलर्जी
कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी भी होती है, इसलिए उन्हें अंडे खाने से बचना चाहिए. अगर आप एक लीमिट में अंडे खाते हैं तो इससे आपको नुकसान नहीं होगा.

अगर आप अंडे को अच्छे से उबालकर नहीं खाते हैं. इससे आपके पेट में सूजन, उल्टी, दर्द, गैस जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए गर्मियों में अंडे को ठीक से उबालकर खाना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.