शरीर में आयरन की कमी का संकेत देते हैं ये बदलाव, इग्‍नोर करना हो सकता है खतरनाक

0 149

नई दिल्ली : आयरन (Iron) हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है – एक प्रोटीन (protein) जो हमारे फेफड़ों से ऑक्सीजन (oxygen) को हमारे शरीर में ऊतकों में ट्रांसफर करता है, इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, बॉडी को एक्टिव रखने में मदद करता है और हमें थकान से बचाता है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनियाभर में ऐसे बहुत से लोगों हैं जो आयरन की कमी या एनीमिया से प्रभावित हैं. वहीं, अगर भारत की बात करें तो यहां पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में आयरन की कमी काफी ज्यादा पाई जाती है. शरीर में आयरन की कमी होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं लेकिन लोग कहीं ना कहीं इन लक्षणों को इग्नोर कर देते हैं. तो अगर आपको भी शरीर में ये लक्षण (Symptom) दिखते हैं तो समझ लें कि आपके शरीर में आयरन की कमी हो रही है.

आयरन की कमी के लक्षण
थकान
कमजोरी
सांस लेने में दिक्कत
बेहोशी
सिर दर्द
बालों का झड़ना
दिल की धड़कन बढ़ जाना
ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत
हाथ-पैर ठंडे हो जाना
मुंह के किनारों का फटना
जीभ में सूजन

आयरन की कमी का सामना महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही करना पड़ता है लेकिन महिलाओं में यह समस्या ज्यादा पाई जाती है, इसका एक मुख्य कारण हर महीने होने वाले पीरियड्स हैं. वहीं, प्रेग्नेंसी (pregnancy) और बच्चे पैदा करने के चलते भी महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती है. डॉक्टरों के अनुसार 19 से 50 साल की महिलाओं को हर दिन 18 मिलीग्राम आयरन लेना चाहिए, जबकि समान उम्र के पुरुषों को केवल 8 मिलीग्राम आयरन ही काफी है. वहीं प्रेग्नेंट या ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं, किडनी की बीमारी वाले, अल्सर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर, वेट लॉस सर्जरी, बहुत ज्यादा वर्कआउट करने वालों और शाकाहारी (Vegetarian) लोगों को आयरन की ज्यादा मात्रा लेने की सलाह दी जाती है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि शरीर में आयरन की कमी तब होती है जब आप आयरन का अपर्याप्त मात्रा में सेवन कर रहे होते हैं या फिर जब आपका शरीर आयरन को अच्छे से अवशोषित नहीं कर पाता. ऐसे में शरीर में आयरन की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे खराब डाइट, बहुत ज्यादा ब्लड लॉस (blood loss), प्रेग्नेंसी आदि.

अगर आपको अपने शरीर में ऊपर दिए गए लक्षण महसूस हो रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप डॉक्टर के पास जाएं और अपना ब्लड टेस्ट करवाएं. शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप सप्लीमेंट्स का भी सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श से ही करें.

इसके अलावा ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है जैसे रेड मीट, बीन्स, दाल, पालक, चुकंदर, फॉर्टिफाइट सीरियल आदि. इसके अलावा एक बाद का खास ख्याल रखें कि अत्यधिक मात्रा में आयरन युक्त चीजों का सेवन करने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.