जरुरत से ज्यादा तरबूज का सेवन है हानिकारक, जरूर पढ़ लें ये खबर

0 91

तरबूज न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी6,विटामिन सी, पोटेशियम एवं लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व हेल्थ को भी कई फायदे पहुंचाते हैं। तरबूज में मौजूद पानी की मात्रा बॉडी को हाईड्रेट रखती है। जिससे गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसके अतिरिक्त तरबूज में मौजूद फाइबर की मात्रा वेट लॉस में भी सहायता करती है। हेल्थ के लिए इतना फायदेमंद होने के बाद भी क्या आप जानते हैं आवश्यकता से अधिक तरबूज खाने से आपकी हेल्थ को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

जानिए तरबूज खाने के नुकसान:-

* डायरिया:- तरबूज में पानी एवं फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इसका ज्यादा सेवन करने से दस्त, सूजन, पेट फूलना, गैस आदि जैसी पाचन संबंधी दिक्कतें व्यक्ति को परेशान कर सकती हैं। तरबूज में सोर्बिटोल नाम का एक शुगर यौगिक होता है, जो ढीले मल और गैस की वजह बन सकता है।

* हाई शुगर लेवल:- डायबिटीज मरीजों को भी तरबूज का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। आवश्यकता से अधिक तरबूज खाने से ग्लूकोस लेवल बढ़ने से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। डायबिटीज मरीज तरबूज खाने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से सलाह लें।

* लिवर में सूजन:- जो लोग आवश्यकता से अधिक अल्कोहल का सेवन करते हैं उन्हें तरबूज का सेवन संभलकर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में उपस्थित लाइकोपीन शराब के साथ रिएक्शन करके लिवर में सूजन पैदा कर सकता है।

* ओवर-हाइड्रेशन:- ओवर-हाइड्रेशन का मतलब होता है, ऐसी स्थिति जब किसी व्यक्ति के शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिसके कारण बॉडी में सोडियम की मात्रा कम होने लगती है। ज्यादा मात्रा में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है। यदि ये अतिरिक्त पानी बाहर नहीं निकलता तो इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ सकती है। जिसके कारण पैरों में सूजन, थकावट, कमजोर किडनी आदि जैसी दिक्कतें उत्पन्न होने लगती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.