सौंफ से निखरेगी त्वचा, मिलेगी रोगों से मुक्ति, जानें सौंफ के फायदे

0 40

नई दिल्ली: हमारे घर की रसोई में पाई जाने वाली सौंफ खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, इसके साथ ही हमारी सेहत और हमारी त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है। सौंफ में पाए जाने वाले पोशक तत्व हमारी स्किन की चमक को बढ़ाते हैं, साथ ही सौंफ का सेवन करने से हमें कई प्रकार की शारीरिक दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है। सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है। सौंफ हमारी याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं सौंफ का सेवन करने के फायदे :

बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें। रोज रात को और दोपहर में खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से स्मरण शक्त‍ि बढ़ती है। सौंफ का सेवन करने से हमारी आंखों की रौशनी भी बढ़ती है। आपको बता दें, खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है और स्किन में निखार आता है। इतना ही नहीं, सौंफ खाने से मुंह की दुर्गंध की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं।

ऐसा करने से मुंह की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा मिलेगा। सौंफ का नियमित मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में खून साफ होता है। इतना ही नहीं, सौंफ हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। बता दें, सौंफ में काफी मात्रा में फाइबर होते हैं। इसका सेवन करने से मोटापे को नियंत्रण में रखा जा सकता है। सौंफ फैट को शरीर पर जमने नहीं देती और यह मोटापे को कम करने में मददगार साबित होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.