हनुमान जयंती पर उमड़ा आस्था का सैलाब, दिल्ली से लेकर अयोध्या तक मंदिरों में भक्तों का तांता

0 30

नई दिल्ली। देशभर में मंगलवार को हनुमान जयंती पूरे धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। भक्तों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। तड़के सुबह से ही मंदिरों में लंबी-लंबी लाइन लग चुकी है। भगवान बजरंगबली के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से मंदिर पहुंच रहे हैं।

दिल्ली से लेकर अयोध्या तक मंदिरों में लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है। रामनवमी के बाद हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है। मान्यता है इसी दिन बजरंगबली जी का जन्म हुआ था। इस बार हनुमान जयंती आज यानी 23 अप्रैल को मनाई जा रही है। इस अवसर पर हनुमान जी की पूजा और व्रत करने का विधान है। रामनगरी अयोध्या में आज हनुमान जयंती की धूम देखने को मिल रही है। श्रद्धालु आस्था से सराबोर नजर आ रहे हैं। अयोध्या में मुख्य रूप से हनुमान जन्मोत्सव छोटी दीपावली के एक दिन पहले मनाया जाता है। सुबह से ही सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी में श्रद्धालुओं की आमद शुरू हो गई।

श्रद्धालुओं का कहना है कि अगर राम नगरी अयोध्या आने के बावजूद भी हनुमानगढ़ी का दर्शन नहीं किया, तो यह हमारे लिए अधूरी यात्रा साबित होगी। ऐसे में हमारे लिए यह जरूरी हो जाता है कि हम हनुमान गढ़ी का दर्शन अवश्य करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी रूद्र अवतार थे यानी शिव का अवतार थे। उनका जन्म चैत्र मास की पूर्णिमा को हुआ था, इसलिए इसे हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है।

हालांकि, हनुमान जी की जन्मतिथि और जन्मस्थान को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं। हनुमान जी का जन्म कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी यानी दीपावली के एक दिन पहले हुआ था, जिसका जिक्र वाल्मीकि रामायण में भी है। वहीं, कुछ लोग बजरंगबली का जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा तिथि को भी मानते हैं। इसके पीछे कई धार्मिक कथाएं प्रचलित हैं।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से इंसान को जीवन में व्याप्त सभी तरह के दुख और संकट से छुटकारा मिलता है। अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है। लंबी-लंबी लाइन हनुमानगढ़ी मंदिर के बाहर तक लगी हुई है। दूर-दूर से भक्त हनुमान जी के दर्शन करने हनुमानगढ़ी पहुंच रहे हैं।

दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। ज्यादा भीड़ होने के चलते लोगों को काफी समय तक भगवान बजरंगबली के दर्शन करने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। कुछ ऐसा ही नजर दिल्ली के यमुना बाजार स्थित पुराने हनुमान मंदिर का भी है। वहां पर भी सुबह से ही हनुमान जी के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं। भगवान हनुमान कलयुग के देवता हैं। माना जाता है कि भगवान हनुमान आज भी इस पृथ्वी पर सशरीर विचरण करते हैं।

दिल्ली के करोल बाग के रहने वाले शिव शंकर शर्मा सुबह 4 बजे ही दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर पहुंच गए और हनुमान जी के दर्शन करने के लिए लाइन में खड़े हो गए। करीब 1 घंटे बाद उनका नंबर आया। उन्होंने बताया कि आज का दिन बेहद विशेष दिन है। इस दिन बजरंगबली के दर्शन करना और उनकी पूजा अर्चना करना बेहद फलदायी होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.