मानसून के दौरान अपने घर में सीलन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0 102

नई दिल्ली: मानसून के मौसम में अक्सर नमी के कारण घर से बदबू आने लगती है। कई बार नमी के कारण कपड़ों में फंगस लग जाता है और कालीन, लकड़ी के फर्नीचर से भी बदबू आने लगती है। इस बदबू के कारण मेहमान अपमानित महसूस करते हैं।

अगर घर से बदबू आती हो तो क्या करें?

बारिश के कारण घर में आने वाली दुर्गंध को दूर करने में कपूर कारगर है। कपूर जलाने से ना सिर्फ घर की बदबू दूर होती है बल्कि मच्छर भी दूर रहते हैं। घर में बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक है नमी। मानसून की बारिश से उमस की समस्या बढ़ गई है. इस बीच आप अपने घर की खिड़कियां और दरवाजे खुले रखें ताकि सूरज की रोशनी घर में अच्छे से प्रवेश कर सके। सूर्य की रोशनी घर की दुर्गंध को दूर कर देती है। इसके साथ ही आप गमले में सुगंधित फूल रखें, इससे घर खुशबू से भर जाएगा।

एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम घर से दुर्गंध को दूर कर सकता है। इसके लिए आप नीम के तेल को अरोमा बर्नर में जला सकते हैं. नीम का तेल जलाने से मच्छर और कीड़े दूर रहते हैं।सिरका घरेलू दुर्गंध को भी दूर कर सकता है। इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में 1 चम्मच अपना पसंदीदा अरोमा ऑयल, आधा कप सिरका और 1 कप पानी डालें। इसके बाद इससे घर में स्प्रे करें। आप महसूस करेंगे कि गंध दूर हो गई है।

आप घर में जगह-जगह नींबू रखकर भी बदबू को दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से दुर्गंध भी दूर हो जाएगी और चींटियां भी नहीं आएंगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.